Advertisement

मार्च में 90,000 करोड़ रुपये रहा जीएसटी संग्रह

वित्त सचिव हसमुख अढि़या ने आज कहा है कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में बढ़ोतरी हो रही है और मार्च...
मार्च में 90,000 करोड़ रुपये रहा जीएसटी संग्रह

वित्त सचिव हसमुख अढि़या ने आज कहा है कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में बढ़ोतरी हो रही है और मार्च के अंत तक 90,000 करोड़ रुपयेका जीएसटी संग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष करों के संग्रह के बाद जो आंकड़ा सामने आया है वह हमारे लक्ष्य से अधिक हो गया है।


अढिया ने मुनाफाखोरी के मसले पर कहा कि हमें मुनाफाखोरी के खिलाफ करीब 200 शिकायतें मिलीं। जीएसटी इंटेलिजेंस के महानिदेशक ने 200 करोड़ रुपये के ऐसे मामले पकड़े, जिनमें जीएसटी का संग्रह तो किया गया पर इसे जमा नहीं कराया गया।

जीएसटीएन के चेयरमैन अजय भूषण पांडे ने कहा कि हम ई-वे तंत्र के रोल आउट से संतुष्ट हैं और ई-वे एससर्वर और ज्यादा भार लेने के लिए तैयार है। 35 राज्य और दो सिस्टम को ई-वे तंत्र में मिला दिया गया है। अबतक 1.36 करोड़ व्यापारियों और 11 लाख से अधिक डीलरों ने पंजीकरण कराया है।


सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि 2017-18 में प्रत्यक्ष कर संग्रह साल दर साल आधार पर 17.1 फीसदी बढ़कर 9.95 लाख करोड़ रुपये हो गया। करीब 6.84 करोड़ टैक्‍स रिटर्न फाइल किए गए, जो कि इससे पिछले साल के 5.43 करोड़ से 26 फीसदी ज्‍यादा है। प्रत्यक्ष कर संग्रह में कॉरपोरेट टैक्‍स की हिस्‍सेदारी 17.1 फीसदी और पर्सनल टैक्‍स की हिस्‍सेदारी 18.9 फीसदी रही। 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad