Advertisement

GST: आज से इस तरह आएगा आपकी खरीदारी का बिल

संसद में 30 जून की आधी रात को जीएसटी लॉन्च के मेगा शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 'गुड एंड सिंपल टैक्स' कहा। वहीं, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने संबोधन में कहा कि जीएसटी ने राज्यों के मोतियों को एक धागे में पिरोया है।
GST: आज से इस तरह आएगा आपकी खरीदारी का बिल

पूरे देश में 30 जून की आधी रात से 'एक राष्ट्र, एक टैक्स' प्रणाली के तहत जीएसटी लागू हो चुका है। संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी व्‍ययवस्‍थ्‍ाा लाॉन्‍च किया। जीएसटी लागू होने के बाद आर्थिक राजधानी मुंबई में बिग बाजार के अंदर GST का पहला बिल निकला। यह बिल किसी और का नहीं बल्कि फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी का है, जिन्होंने जीएसटी के पहले बिल को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया।

दरअसल, फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी द्वारा साझा किए गए इस बिल में पहले की तरह VAT और Service Tax नहीं है बल्कि इसमें दो तरह के GST लगाए गए हैं जिसमें S GST और C GST के रूप में लगा टैक्स देखा जा सकता है।   

 

GST लॉन्च होने के साथ ही देश के हर कोने में उत्पाद पर एक सामान सेवा कर लगना शुरू हाो गय। वहीँ कई उत्पादों के दामों में भी उतार-चढ़ाव आते देख्‍ाा गया।

गौरकतब है कि 30 जून की मध्यरात्रि को देश में सबसे बड़े कर सुधार के तहत जीएसटी यानि कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू हो गया। इस दौरान संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत 800 नामचीन हस्तियां मौजूद थीं जब पीएम मोदी ने जीएसटी लॉन्च किया। जीएसटी लॉन्च के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 'गुड एंड सिंपल टैक्स' कहा। वहीं, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने संबोधन में कहा कि जीएसटी ने राज्यों के मोतियों को एक धागे में पिरोया है।

जीएसटी लागू होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश इसके लिए डेढ़ दशक से इंतजार कर रहा था। उन्होंने कहा कि GST लागू होने से पिछड़े राज्यों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देशवासियों को जीएसटी के लिए बधाई देते हुए कहा कि एक कर लागू होने के बाद आम आदमी की टैक्स देने की परेशानी खत्म हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad