Home अर्थ जगत सामान्य टैक्सटाइल सेक्टर को बड़ी राहत, 5 फीसदी ही रहेगी जीएसटी दर, 12 फीसदी का था प्रस्ताव

टैक्सटाइल सेक्टर को बड़ी राहत, 5 फीसदी ही रहेगी जीएसटी दर, 12 फीसदी का था प्रस्ताव

आउटलुक टीम - DEC 31 , 2021
टैक्सटाइल सेक्टर को बड़ी राहत, 5 फीसदी ही रहेगी जीएसटी दर, 12 फीसदी का था प्रस्ताव
टैक्सटाइल सेक्टर को बड़ी राहत, 5 फीसदी ही रहेगी जीएसटी दर, 12 फीसदी का था प्रस्ताव
ट्विटर
आउटलुक टीम

आज साल के आखिरी दिन जीएसटी काउंसिल की बैठक संपन्न हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में चली इस बैठक में फैसला लिया गया है कि टेक्सटाइल सेक्टर पर जो जीएसटी बढ़ाया गया था, उस फैसले को स्थगित किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कई राज्यों की मांगों को ध्यान में रखते हुए कपड़ा पर जीएसटी की दर 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने के अपने फैसले पर रोक लगा दिया है। वित्त मंत्री ने 46वें जीएसटी परिषद की बैठक के बाद इस बात की जानकारी दी।

जीएसटी पैनल से कई राज्यों ने टेक्सटाइल पर 1 जनवरी से लागू जीएसटी की नई दरों को टालने का अनुरोध किया था, जिसके बाद जीएसटी पैनल ने इस आपातकालीन बैठक को बुलाया था। हालांकि वित्त मंत्री ने कहा कि फुटवियर को लेकर इस तरह की मांगों पर सहमति नहीं बन पाई है।

बता दें कि जीएसटी परिषद ने फैसला किया था कि 1 जनवरी, 2022 से सभी फुटवियर पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा, भले ही उसकी कीमत कुछ भी हो। इसी तरह यह भी फैसला लिया गया कि रेडिमेड कपड़ो सहित कपास को छोड़कर सभी टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर 12 फीसदी की दर से समान जीएसटी लागू होगा।

जीएसटी परिषद की बैठक में गुजरात, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान और तमिलनाडु जैसे कुछ राज्यों ने कहा कि वे 1 जनवरी से टेक्सटाइस पर जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने के पक्ष में नहीं हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से