Advertisement

अप्रैल-सितंबर में सोने का आयात 4% बढ़कर 17.63 अरब डॉलर हुआ

देश का सोना आयात चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में करीब चार प्रतिशत बढ़कर 17.63 अरब डॉलर हो गया। जिससे देश...
अप्रैल-सितंबर में सोने का आयात 4% बढ़कर 17.63 अरब डॉलर हुआ

देश का सोना आयात चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में करीब चार प्रतिशत बढ़कर 17.63 अरब डॉलर हो गया। जिससे देश का व्यापार घाटा बढ़ रहा है और चालू खाते का घाटा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में सोना आयात 16.96 अरब डॉलर था।

सोने के आयात में वृद्धि से देश का व्यापार घाटा 2018-19 के अप्रैल-सितंबर में बढ़कर 94.32 अरब डॉलर हो गया। 2017-18 की इसी अवधि में यह आंकड़ा 76.66 अरब डॉलर था।

चालू खाते का घाटा (कैड), विदेशी मुद्रा के अंत: और ब्राह्य प्रवाह के बीच का अंतर है। 2018-19 की पहली छमाही में चालू खाते का घाटा बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.4 प्रतिशत पर पहुंच गया। व्यापार घाटा बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट से चालू खाते के घाटे पर दबाव पड़ा है।

सोने के आयात में इस वर्ष जून तक गिरावट दर्ज की गयी, इसके बाद से इसमें दहाई अंक की वृद्धि रही। अगस्त में यह 51.5 प्रतिशत बढ़कर 2.6 अरब डॉलर हो गया।

भारत दुनिया में सबसे बड़ा स्वर्ण आयातक है और मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए आयात किया जाता है। देश का सालाना स्वर्ण आयात 800-900 टन है।

सोने के आयात का व्यापार घाटे और चालू खाते के घाटे पर नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिये सरकार ने सोने के आयात में कटौती करने के लिये कुछ कदम उठाये हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad