Advertisement

ब्रिटेन में मसाला बॉन्ड का प्रचार करेंगे गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस सप्ताह ब्रिटेन की यात्रा पर जा रहे हैं जहां वह भारत की बुनियादी ढांचा क्षेत्र जरूरतों के लिए मसाला बॉन्ड बाजार को प्रोत्साहन देंगे।
ब्रिटेन में मसाला बॉन्ड का प्रचार करेंगे गडकरी

गडकरी की तीन दिन की ब्रिटेन यात्रा कल यानी 11 मई से शुरू हो रही है। वह लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) में संबोधन में भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में सुधारों और विकास की कहानी बताएंगे, जिससे देश में अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके। गडकरी एलएसई पर कारोबार शुरू करने की घंटी बजाकर बाजार की शुरुआत भी करेंगे।

मसाला बॉन्ड भारतीय रुपये में विदेशों में जारी किया जाने वाला बॉन्ड हैं, जिसे भारतीय कंपनियां विदेशी निवेश के लिए जारी करती हैं। इस बॉन्ड का नाम पारंपरिक तरीके से भारतीय मसालों पर रखा गया है। सरल शब्दों में हम कह सकते हैं कि विदेशी पूंजी बाजार में निवेश के लिए भारतीय रुपये में जारी किया जाने वाला बॉन्ड, मसाला बॉन्ड है।

गडकरी ब्रिटेन-भारत सम्मेलन को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करेंगे। इसका शीर्षक है, ब्रिटेन-भारत रिश्तों में एक नया दौर। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मसाला बॉन्डों के लिए एक सक्रिय बाजार विकसित हो सके इसके लिए शीर्ष भारतीय कंपनियों को इस बाजार में पहुंच बढ़ानी होगी, जिससे मसाला बॉन्ड बाजार की तरलता बढ़ सके।

बयान में कहा गया है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इसी मकसद से मसाला बॉन्ड बाजार में पहुंच बढ़ाने का फैसला किया है। मसाला बॉन्ड के गडकरी की यात्रा के दौरान एलएसई में सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

मंत्री ने पिछले महीने कहा था कि एनएचएआई जल्द हरित मसाला बॉन्ड के जरिये 5,000 करोड़ रुपये जुटाएगा जिसे एलएसई पर सूचीबद्ध किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि मसाला बॉन्ड सरकार की एक प्रमुख पहल है। विदेशी निवेशकों के बीच इनकी पहुंच बढ़ रही है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad