Advertisement

यात्रा करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस कराएं, जानें क्या हैं फायदे

हम कहीं न कहीं यात्रा पर जाने की योजना बनाते रहते हैं और छुट्टियों की योजना बनाने में बहुत प्रयास और...
यात्रा करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस कराएं,  जानें क्या हैं फायदे

हम कहीं न कहीं यात्रा पर जाने की योजना बनाते रहते हैं और छुट्टियों की योजना बनाने में बहुत प्रयास और काफी समय लगाते हैं, लेकिन कई बार ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के अहमियत को नजरअंदाज कर देते हैं। जब आप यात्रा करते हैं, तो आप दुर्घटनाओं और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। दुर्भाग्यपूर्ण या अप्रत्याशित घटनाओं को रोकने के लिए कोई तरीका नहीं है।

ट्रैवल इंश्योरेंस लोगों को यात्रा के दौरान दुर्भाग्य से बचने में मदद नहीं कर सकता, लेकिन यह आपको उनके लिए आर्थिक रूप से तैयार रहने में मदद कर सकता है, जो इन स्थितियों में बहुत उपयोगी हो सकता है। ट्रैवल इंश्योरेंस से यात्रियों को कई तरह का लाभ रहता है। यह दुर्घटना और बीमारियों के कारण होने वाले चिकित्सा खर्चों के लिए आर्थिक भरपाई करता है।

जरूरी उपचार में मिलती है मदद

इस बात की जानकारी हम सभी को होनी चाहिए कि कुछ देशों में चिकित्सा उपचार बहुत महंगा है और जिन लोगों को गंभीर चोट लग जाती है उन्हें हजारों डॉलर तक के चिकित्सा बिल का भुगतान करना पड़ सकता है। ट्रैवल इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि यात्रियों को आवश्यक उपचार मिल सके और फिर उनके द्वारा इलाज पर खर्च किए गए पैसों की प्रतिपूर्ति हो सके। ट्रैवल इंश्योरेंस में चिकित्सा निकासी भी शामिल है, जिसका मतलब है कि यात्रियों को स्वयं के पैसों से चिकित्सा आपातकालीन परिवहन खर्च का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

सामान का मिलता है कवरेज

ट्रैवल इंश्योरेंस का एक अन्य अहम लाभ यह है कि यह यात्रा रद्द करने और रुकावट के लिए सुरक्षा प्रदान करता है। जब कोई आपातकालीन स्थिति यात्रा से पहले या उसके दौरान आती है, तो यात्रियों को अपनी यात्रा को रद्द या कम दिनों की करना पड़ता हैक्योंकि वे अपनी यात्रा के लिए पहले ही भुगतान कर चुके हैं, उन्हें काफी पैसों का नुकसान हो सकता है। ट्रैवल इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें यात्रा रद्द या रुकावट के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान का मुआवजा मिले। इसके अलावा जिनके पास ट्रैवल पॉलिसी है, उन्हें खोया सामान या व्यक्तिगत सामान के लिए कवरेज मिलेगा।

अन्य कई चीजों में भी मिलता है लाभ

ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत आने वाली अन्य चीजों में व्यक्तिगत देयता, यात्रा में देरी, आकस्मिक मृत्यु, मृत शरीर को उनके घर वापस भेजना, कम्पेशनेट विजिट, दंत खर्च शामिल हैं। ट्रैवल इंश्योरेंस सिर्फ यह सुनिश्चित नहीं करता कि आप अप्रत्याशित आकस्मिकताओं के लिए कवर किए गए हैं, बल्कि आपको ऐसी सेवाएं भी प्रदान करता है, जो आपातकालीन स्थिति के दौरान अमूल्य हो सकती हैं। अपने ग्राहकों को ट्रिप के दौरान कठिन या विकट परिस्थितियाँ से निपटने में मदद करने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस के साथ-साथ उसकी एक और महत्वपूर्ण विशेषता यानि यात्रा सहायता और 24-घंटे की सहायता भी प्रदान की जाती है। यदि आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है या आप अपने ट्रैवल डाक्यूमेंट्स या सामान खो देते हैं, तो ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी आपकी ज़रूरत के समय में आपकी सहायता करेगी।

मुसीबतों में मिलती है मदद

इसमें कोई दो राय नहीं है कि परिवार के साथ छुट्टियां आनंद से भरपूर होती है, फिर भी यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी आउटिंग जोखिमों या दुर्घटनाओं से मुक्त नहीं होती है। जब कोई परिवार, दोस्तों या अकेले यात्रा पर जाने की योजना बनाता है, तो अद्भुत परिदृश्य देखना चाहता है, विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लेना चाहता है, विविध परंपराओं का अनुभव करता है इत्यादि। यदि व्यक्ति किसी भी तरह से, किसी अप्रत्याशित दुर्घटना, आपातकाल या संकट जैसी स्थिति में आता है तो उसकी पूरी यात्रा बेकार हो जाती है। इसलिए अपनी छुट्टी को बिगड़ने न दें और  अपनी यात्रा के लिए कदम बढ़ाने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस की योजना बनाएं। 

संजय दत्ता

 

चीफ – क्लेम्स, अंडर राइटिंग एंड रिइंश्योरेंस

 

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad