Advertisement

घोटाले के बाद फिच ने PNB को निगेटिव सूची में डाला, घट सकती है रेटिंग

पंजाब नैशनल बैंक इन दिनों संकट के दौर से गुजर रहा है। घोटाला सामने आने के बाद इसका असर शेयर मार्केट से...
घोटाले के बाद फिच ने PNB को निगेटिव सूची में डाला, घट सकती है रेटिंग

पंजाब नैशनल बैंक इन दिनों संकट के दौर से गुजर रहा है। घोटाला सामने आने के बाद इसका असर शेयर मार्केट से लेकर बैंक की साख पर भी पड़ रहा है।

अब रेटिंग एजेंसी फिच ने पीएनबी को ‘रेटिंग वाच निगेटिव (आरडब्‍ल्‍यूएन)’ में डाल दिया है। यानी कि घोटाले के बाद बैंक की रेटिंग को घटाई जा सकताी है। इससे बैंक की साख कमजोर होने की संभावना बढ़ गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फिच ने बयान जारी किया है कि कि पंजाब नेशनल बैंक की वायबिलिटी रेटिंग ‘बीबी’ को रेटिंग वाच नेगेटिव जोन में रखा गया है। पीनएनबी में बड़ा फ्रॉड सामने आने के बाद रेटिंग एजेंसी ने कठोरता दिखाई है।

रेटिंग वॉच निगेटिव (RWN) में पंजाब नेशनल बैंक को शामिल करने का मतलब है कि इसकी रेटिंग को घटाई जा सकताी है। हालांकि रेटिंग एजेंसी ने यह भी कहा है कि इस घोटाले का प्रभाव पीएनबी की सपोर्ट रेटिंग फ्लोर (BBB-) पर नहीं पड़ेगा।

वायबिलिटी रेटिंग किसी वित्तीय संस्थान की साख को मापती है। इससे यह पता चलता है कि किसी संस्थान के नाकाम होने की आशंका कितनी है।

बता दें कि 2017-18 के अप्रैल-दिसंबर के दौरान पीएनबी का एनपीए 12.1 प्रतिशत तक बढ़ा है। उसकी कमाई लगातार खराब है, लेकिन वर्तमान वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही में उसने पूंजी बाजार से 5000 करोड़ की रकम एकत्र की। इस साल मार्च के अंतिम तक सरकार भी उसे 5400 करोड़ रुपए दे सकती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad