Advertisement

गिरते रुपये को संभालने की कोशिशों में रिजर्व बैंक के संपर्क में है वित्त मंत्रालय

डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपये को थामने के लिये बाजार हस्तक्षेप को लेकर वित्त मंत्रालय बराबर...
गिरते रुपये को संभालने की कोशिशों में रिजर्व बैंक के संपर्क में है वित्त मंत्रालय

डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपये को थामने के लिये बाजार हस्तक्षेप को लेकर वित्त मंत्रालय बराबर रिजर्व बैंक के साथ संपर्क बनाए हुए है। अमेरिकी डॉलर के समक्ष रुपया 72.45 रुपये प्रति डालर के निचले स्तर तक गिर चुका है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

गिरते रुपये को थामने के लिए बाजार में लगातार डॉलर बेच रहा है आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक गिरते रुपये को थामने के लिए बाजार में लगातार डॉलर बेच रहा है, यही वजह है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार जो कि अप्रैल में 426 अरब डॉलर पर था अगस्त अंत तक गिरता हुआ 400.10 अरब डॉलर रह गया।

आरबीआई के साथ संपर्क बनाए हुए है वित्त मंत्रालय

अधिकारी का कहना है कि रिजर्व बैंक के पास विदेशी मुद्रा का पर्याप्त भंडार है। वित्त मंत्रालय इस मामले में सही समय पर बाजार हस्तक्षेप के लिए केन्द्रीय बैंक के साथ संपर्क बनाए हुए है। हालांकि, अधिकारी ने कहा कि रुपये में गिरावट चौतरफा नहीं है। भारतीय मुद्रा ब्रिटेन के पौंड, यूरो, चीन युआन और जापानी येन के समक्ष मजबूत हुई है।

अधिकारी ने कहा कि सरकार के पास विदेशी मुद्रा जुटाने के लिए प्रवासी भारतीयों को बॉंड जारी करने का विकल्प मौजूद है लेकिन इस बारे में जरूरी विचार विमर्श के बाद ही कोई फैसला किया जाएगा। 

फिलहाल घबराहट की कोई बात नहीं: अधिकारी

अधिकारी ने कहा, ‘फिलहाल घबराहट वाली कोई बात नहीं है क्योंकि ज्यादातर वैश्विक मुद्राएं डॉलर की मजबूती से प्रभावित हुई हैं। बल्कि यहां तो रुपया कई अन्य मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है।’ 

चालू खाते का घाटा यानी कैड अप्रैल से जून तिमाही के दौरान जीडीपी के समक्ष 18 अरब डॉलर यानी 2.4 प्रतिशत पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा के कुल अंतर्प्रवाह और बहिप्रर्वाह के बीच के अंतर को कैड कहा जाता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad