Advertisement

पीएमसी बैंक घोटाला मामले में बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस गिरफ्तार

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाला मामले में शुक्रवार को पुलिस ने बैंक के पूर्व...
पीएमसी बैंक घोटाला मामले में बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस गिरफ्तार

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाला मामले में शुक्रवार को पुलिस ने बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, इससे पहले घोटाले के मुख्य आरोपी हाउजिंग डिवेलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर राकेश वधावंन और उनके बेटे सारंग वाधवान को 9 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बैंक में कथित 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में थॉमस को गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इससे पहले थॉमस को मुंबई के पुलिस मुख्यालय में आर्थिक अपराध शाखा के कार्यालय में बुलाया गया था। पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

ईओडब्ल्यू द्वारा दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है मामला

प्रवर्तन निदेशालय का मामला मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी पर आधारित है। ईडी और मुंबई पुलिस का मामला हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआइएल) के पूर्व बैंक प्रबंधन और प्रवर्तकों के खिलाफ है।

एचडीआईएल की संपत्ति अटैच

गुरुवार को भी आर्थिक अपराध शाखा ने इस मामले में एचडीआईएल के निदेशक राकेश वाधवन और उनके पुत्र सारंग वाधवन को गिरफ्तार किया था। कंपनी की 3500 करोड़ की संपत्ति भी अटैच कर ली थी। सरकार ने दोनों निदेशकों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था। सरकार ने इमिग्रेशन अथॉरिटी को निर्देश दिया था कि वो इस बात पर नजर बनाएं रखें कि कहीं दोनों निदेशक देश छोड़कर न भाग जाएं।  आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने 4355.43 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में सोमवार को एफआईआर दर्ज की थी। इस मामले में पुलिस ने 17 लोगों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर भी जारी कर रखा है।

आरबीआइ ने निकासी पर लगाई पाबंदी

पीएमसी के आर्थिक संकट में फंसने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने धन निकासी पर प्रतिबंध लगा दिया। उसने पहले निर्देश दिया कि कोई भी खाताधारक 1000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकेगा। बाद में यह रकम बढ़ाकर 10,0000 करोड़ रुपये कर दी गई। पीएमसी के संकट में फंसने से वित्तीय क्षेत्र में एक बार फिर घबराहट फैल गई। पीएमसी के खाताधारक उसकी शाखाओं के बाहर एकत्रित होने लगे। वित्तीय क्षेत्र में संकट की आशंका से शेयर बाजार में भी पिछले दिनों खासी गिरावट देखी गई थी।

ये है मामला

पीएमसी बैंक संकट के पीछे एचडीआईएल का भी नाम है। कंपनी पर आरोप है कि इसने पीएमसी बैंक से बहुत ज्यादा लोन लिया था, जिसे समय पर नहीं चुकाया। पीएमसी बैंक के कुल बुक साइज का 73 फीसदी कर्ज एचडीआईएल का ही है जो कि 19 सितंबर तक करीब 8,880 करोड़ रुपये है। पिछले सप्ताह ही भारतीय रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक पर कार्रवाई करते हुए लेन देन संबंधी प्रतिबंध लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad