Advertisement

भारत में मार्केटिंग पर 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सोनी

जापान की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी ने भारत में आगामी लक्ष्यों और पूर्व की उपलब्धियों का जिक्र...
भारत में मार्केटिंग पर 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सोनी

जापान की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी ने भारत में आगामी लक्ष्यों और पूर्व की उपलब्धियों का जिक्र किया। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सोनी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नैय्यर ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी मार्केटिंग में 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। उन्होंने बताया कि सोनी ने नई टेक्नोलॉजी से लैस कई प्रीमियम प्रोडक्ट्स जोड़े हैं।

1995 से सोनी से जुड़े नैय्यर ने ओएलईडी टीवी, फुल फ्रेम मिररलेस कैमरे, वॉटरप्रूफ अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट आरएक्स कैमरा, देश में बने स्मार्टफोन, वायरलेस एक्सट्रा बास ब्लूटूथ स्पीकर, 5.1 साउंडबार टाइप होम, 360 डिग्री लाइट एंड साउंड पर अपनी बात रखी।

स्‍मार्टफोन पर नरम रुख क्यों? 

स्‍मार्टफोन के क्षेत्र में सोनी के नरम रुख को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में नैय्यर ने कहा कि स्‍मार्टफोन के लिए सोनी की कोई आक्रामक रणनीति नहीं है। इस मोर्चे पर कंपनी का मुनाफे पर जोर है लेकिन सबसे आगे निकलने की कोई होड़ नहीं है।

भारत में बिजनेस को लेकर अच्छा माहौल

भारतीय बाजार को लेकर नैय्यर ने कहा कि भारत में बिजनेस करने को लेकर इस वक्‍त अच्छा माहौल है । अन्‍य विकसित बाजारों से तुलना करें तो यहां लोग अब नई टेक्‍नोलॉजी को अपनाने की ओर अग्रसर हैं, जो विकसित राष्‍ट्रों में हो चुका है। इसलिए इंडियन मार्केट में कंपनी के पास अपनी स्थिति बेहतर बनाने का मौका है।

उन्होंने कहा कि छोटी मोटी बाधाओं को छोड़ दें तो व्यापक तौर पर अर्थव्यवस्था मजबूत है। जीएसटी के झटके से उभरते हुए बाजार स्थिर हो चुका है इसलिए उपभोक्ता उत्पाद के क्षेत्र में संभावनाओं के द्वार खुले हैं।

'मेक इन इंडिया'

सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के बारे में नैय्यर ने कहा कि यह अच्छी पहल है। उन्होंने बताया कि सोनी इंडिया अपने उत्पादों में ‘मेड इन इंडिया’ प्रोडक्ट्स का हिस्सा समय के साथ और बढ़ाएगी। कंपनी अपना स्मार्टफोन आर-1 प्लस व आर-1 भारत में ही बना रही है। हालांकि, कंपनी का फिलहाल अपनी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने की योजना नहीं है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत का पश्चिमी इलाका बिजनेस के लिहाज ज्यादा अनुकूल है। इसके बाद उत्तरी और तब पूर्वी इलाका। उन्होंने कहा कि फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद पूर्व में हमारी टीवी की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है। ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की मांग बढ़ी है। उन्होंने बताया कि रूरल और अर्बन दोनों जगह की मार्केट पर हम ध्यान दे रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad