Advertisement

जनवरी से 5जी ट्रायल के लिए सरगर्मियां तेज, टेलीकॉम कंपनियों की तैयारियों पर चर्चा

मौजूदा 4जी टेलीकॉम टेक्नोलॉजी की इंटरनेट स्पीड के मुकाबले 40 गुना स्पीड देने वाली 5जी टेक्नोलॉजी के...
जनवरी से 5जी ट्रायल के लिए सरगर्मियां तेज, टेलीकॉम कंपनियों की तैयारियों पर चर्चा

मौजूदा 4जी टेलीकॉम टेक्नोलॉजी की इंटरनेट स्पीड के मुकाबले 40 गुना स्पीड देने वाली 5जी टेक्नोलॉजी के ट्रायल के लिए सरगर्मियां बढ़ गई है। टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा सभी ऑपरेटरो को ट्रायल की अनुमति देने के संकेतों के दूसरे दिन ही टेलीकॉम विभाग ने सभी ऑपरेटरों की बैठक बुलाई जिसमें नई तकनीक के ट्रायल के बारे में चर्चा हुई। उम्मीद की जा रही है कि 5जी टेक्नोलॉजी का ट्रायल जनवरी से मार्च के बीच शुरू हो सकता है।

बैठक में सभी कंपनियों  ने हिस्सा लिया

टेलीकॉम सचिव अंशु प्रकाश की अध्यक्षता में हुई बैठक करीब एक घंटे चली। एक टेलीकॉम कंपनी के अधिकारी ने बताया कि बैठक में सभी ऑपरेटरों ने हिस्सा लिया। बैठक में ऑपरेटरों के अलावा हुवेई और अन्य इक्विटमेंट सप्लायर कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में भाग लेने वाले हुवेई के एक अधिकारी ने बैठक के बारे में कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

सभी कंपनियों को ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम

टेलीकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा था कि सरकार सुपर फास्ट स्पीड वाली 5जी टेक्नोलॉडी के ट्रायल के लिए सभी टेलीकॉम ऑपेरटरों को स्पेक्ट्रम आवंटित करेगी। इससे स्पष्ट हो गया है कि सरकार किसी भी इक्विपमेंट सप्लायर कंपनी को ट्रायल से नहीं रोकेगी। हुवेई के बारे में खास तौर पर पूछे जाने पर प्रसाद ने कहा कि सभी कंपनियों का अर्थ है सभी कंपनियां।

चीन की कंपनियों को बड़ी राहत

अमेरिकी प्रतिबंध और एरिक्सन जैसी पश्चिमी देशों की इक्विपमेंट निर्माता कंपनियों की स्पर्धा झेल रही चीनी कंपनियों को भारत के इस रुख से खासी राहत मिलेगी। हालांकि कई देशों ने चीनी उपकरण इस्तेमाल करने की अनुमति दी है। अब भारत ने किसी भी कंपनी को बाहर रखने में अनिच्छा जताई है।

5जी में इनोवेशन चाहता है भारत

सरकार का रुख स्पष्ट होने के बाद सभी कंपनियां 5जी ट्रायल में हिस्सा ले सकेंगी। प्रसाद ने सोमवार को कहा था कि भारत 5जी टेक्नोलॉजी में इनोवेशन चाहता है। यह टेक्नोलॉजी भविष्य है। दरअसल भारत 5जी टेक्नोलॉजी के मामले में अग्रणी रहना चाहता है। जिससे इस तकनीक का ज्यादा से ज्यादा आर्थिक फायदा मिल सके और अर्थव्यवस्था को रफ्तार दी जा सके।

हुवेई को भारत से बहुत उम्मीदें

सरकार का रुख स्पष्ट होने के बाद भारत से काफी उम्मीद रखने वाली हुवेई इंडिया के सीईओ जे चेन ने ई-मेल के जरिये कहा कि नई तकनीक और हाई क्वालिटी नेटवर्क भारतीय टेलीकॉम उद्योग को पुनर्जीवन देगा। उन्होंने सरकार के रुख पर कहा कि उन्हें विश्वास है कि मोदी सरकार भारत में 5जी को आगे बढ़ाएगी। यह तकनीक भारत के लिए दीर्घकालिक तौर पर बहुत फायदेमंद होगी और सभी उद्योगों का विकास तेज होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad