Home अर्थ जगत सामान्य ऑटो उद्योग में सुस्ती का दौर जारी, जनवरी में घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 6.2 फीसदी गिरी

ऑटो उद्योग में सुस्ती का दौर जारी, जनवरी में घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 6.2 फीसदी गिरी

आउटलुक टीम - FEB 10 , 2020
ऑटो उद्योग में सुस्ती का दौर जारी, जनवरी में घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 6.2 फीसदी गिरी
ऑटो उद्योग में सुस्ती का दौर जारी, जनवरी में घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 6.2 फीसदी गिरी
आउटलुक टीम

देश में यात्री वाहनों की बिक्री जनवरी के दौरान 6.2 फीसदी गिर गई। ऑटो उद्योग के संगठन सियाम का कहना है कि कार खरीदने की लागत बढ़ने और आर्थिक विकास दर सुस्त रहने के कारण मांग पर दबाव बना हुआ है। त्यौहारी सीजन के बाद बिक्री में ज्यादा गिरावट तो नहीं आई है लेकिन माहौल अभी भी निराशाजनक बना हुआ है।

सभी तरह के वाहनों की बिक्री 13 फीसदी घटी

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल जनवरी में 262,714 यात्री वाहनों की बिक्री हुई जबकि पिछले साल जनवरी में 280,091 वाहन बिके थे। पिछले महीने कारों की बिक्री 8.1 फीसदी गिरकर 164,793 रह गई थी जबकि जनवरी 2019 में 179,324 वाहन बिके थे। सियाम के अनुसार सभी तरह के वाहनों की बिक्री में 13.83 फीसदी की गिरावट आई। जनवरी में 18,39,975 वाहन बिके जबकि पिछले साल इसी महीने में 20,19,253 वाहनों की बिक्री हुई थी।

आर्थिक सस्ती और कीमत बढ़ने से दबाव

सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा कि आर्थिक विकास दर में सुस्ती और वाहन खरीदने की कुल लागत में बढ़ोतरी होन के कारण बिक्री पर दबाव बना हुआ है। अगले एक अप्रैल से प्रदूषण उत्सर्जन मानक और ज्यादा सख्त हो जाएंगे। इस लिहाज से कंपनियों को बीएस-4 के स्थान पर बीएस-6 मानक लागू करने होंगे। इसके कारण वाहनों की बिक्री बढ़ गई है। इसके अलावा उत्पादन लागत बढ़ने से कंपनियों कच्चे माल की तेजी के कारण जनवरी में कीमतें बढ़ाई हैं।

बजट घोषणाओं से सुधार की उम्मीद

वढेरा का कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार की हाल की घोषणाओं से वाहनों खासकर कॉमर्शियल वाहन और दो-पहिया वाहनों की बिक्री में सुधार आने की उम्मीद है। सियाम के अनुसार जनवरी में दो-पहिया वाहनों की बिक्री 16.06 फीसदी घटकर 13,41,005 रह गई जबकि पिछले साल दिसंबर में 15,97,528 दो पहिया वाहन बिके थे। मोटरसाइकिलों की बिक्री 15.17 फीसदी स्कूटरों की बिक्री 16.21 फीसदी गिरी।

कॉमर्शियल वाहनों पर भी भारी चोट

सियाम ने बताया कि कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री 14.04 फीसदी गिर गई। जनवरी में बिक्री 87,591 से घटकर 75,289 रह गई। सियाम के डायरेक्टर जनरल राजेश मेनन ने कहा कि थ्री-व्हीलर को छोड़कर सभी तरह के वाहनों की होलसेल बिक्री में गिरावट आई है। त्यौहारी सीजन के बाद बिक्री में गिरावट ज्यादा तेज नहीं रही लेकिन बिक्री अभी भी सुस्त है।

ऑटो एक्सपो से भी सहारे की उम्मीद

ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो में वाहन बिक्री के आंकड़े जारी करने के साथ ही मेनन ने कहा कि हमें एक्सपो में जो रेस्पांस मिल रहा है, उससे उपभोक्ता सेंटीमेंट में सुधार होगा। एक्सपो मे अब तक 70 नए वाहन लांच हो चुका है या उन्हें डिसप्ले किया जा चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से