Advertisement

कच्चे तेल में 2 दिनों से तेजी जारी, पेट्रोल-डीजल के दाम तीसरे दिन स्थिर

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने और कोरोना महामारी के कहर से निजात दिलाने के लिए इसके टीके की खोज की...
कच्चे तेल में 2 दिनों से तेजी जारी, पेट्रोल-डीजल के दाम तीसरे दिन स्थिर

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने और कोरोना महामारी के कहर से निजात दिलाने के लिए इसके टीके की खोज की दिशा में हो रहे सकारात्मक प्रयासों से आर्थिक गतिविधियों में तेजी की उम्मीदों से कच्चे तेल के दाम में तेजी देखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रही, जबकि देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन स्थिरता बनी रही।

बाजार के जानकारों के अनुसार कच्चे तेल की कीमतें 45 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर जाने के बाद ही पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि पेट्रोल और डीजल का भाव पहले ही काफी बढ़े हुए हैं। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 42 डॉलर के ऊपर बना हुआ है और आगे तेजी का रुख माना जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 42.27 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के अगस्त वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 0.58 फीसदी की बढ़त के साथ 40.05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार कम होने से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है

अमेरिकी एजेंसी यूएस एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा बुधवार को जारी हुए आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार पिछले सप्ताह 72 लाख बैरल कम हो गया। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार कम होने से कच्चे तेल के दाम में बीते सत्र में सपोर्ट मिला। इसके बाद कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टीके तैयार करने के प्रयास चल रहे हैं जिससे आने वाले दिनों में आर्थिक गतिविधयां तेज होंगी तो तेल की खपत बढ़ेगी। यही कारण है कि कीमतों में तेजी है।

ब्रेेंट क्रूड 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है, इसलिए अभी पेट्रोल और डीजल में तेजी की उम्मीद नहीं

हालांकि उन्होंने कहा कि ब्रेेंट क्रूड की कीमत जब तक 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है तब तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। डीजल का दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 80.53 रुपये, 75.64 रुपये, 78.83 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

आईएएनएस एजेंसी इनपुट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad