Advertisement

कोरोना वायरस: मारुति सुजुकी, महिंद्रा और ह्युंडई सहित कई कंपनियों ने बंद किया उत्पादन

  कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये मारुति सुजूकी (एमएसआई), महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, होंडा...
कोरोना वायरस: मारुति सुजुकी, महिंद्रा और ह्युंडई सहित कई कंपनियों ने बंद किया उत्पादन

 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये मारुति सुजूकी (एमएसआई), महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, होंडा कार्स और ह्युंडई सहित देश की कई प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनियों ने देशभर में अपने कारखानों में अगले आदेश तक के लिये उत्पादन कार्य रोक दिया है। दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने से बचाव के लिये लोगों को अपने घरों में ही रहने को कहा जा रहा है। भारत में भी सरकार ने इसके प्रसार को रोकने के लिये कई एहतियाती कदम उठाए हैं। इसी के मद्देनजर वाहन कंपनियों ने कुछ समय के लिये कारखानों को बंद रखने का फैसला किया है ताकि उनके कर्मचारी घर पर ही रहें और संक्रमण से बच सकें। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया ने अपने गुड़गांव और मानेसर कारखानों में तुरंत उत्पादन कार्य रोक दिया। वहीं होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने भी 31 मार्च तक देश में स्थित अपने दो कारखानों में गतिविधियां बंद रखने की घोषणा की है।

मारुति सुजुकी इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा, मर्सिडीज-बेंज, फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) के साथ-साथ हुंडई मोटर ने कहा है कि वह अपना उत्पादन रोक रहे हैंं। इससे पहले ऐसा ही कदम अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में कई ऑटो कंपनियों ने उठाया था। दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 14,000 से अधिक हो गई है।

महिंद्रा बनाएगी वेंटिलेटर

स्पोर्ट-यूटीलिटी वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा का कहना है कि वह अपने विनिर्माण संयंत्रों में कोरोना वायरस संक्रमितों के लिए वेंटिलेटर बनाना शुरू कर रही है, ऐसा ही फेरारी और फिएट सहित अन्य वाहन निर्माताओं ने भी शुरू किया था। भारत में अब तक कम से कम 396 लोग कोरोना सक्रमित हुए हैं जबकि सात लोगों की जान जा चुकी है। देश भर में अधिकांश ट्रेन और मेट्रो सेवाओं को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है।

जानें आनंद महिंद्रा ने क्या कहा

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर कहा कि कंपनी तुरंत इस पर काम शुरू करेगी कि वह अपने संयंत्रों में वेंटिलेटर कैसे बना सकती है। बाइक निर्माता बजाज ऑटो ने कहा कि वे 31 मार्च तक अपने पुणे के संयंत्रों में उत्पादन बंद कर देंगे।

इन कंपनियों ने भी बंद किया उत्पादन

फिएट ने कहा कि वह नौकरियों में कटौती नहीं करेगी और अपने सभी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करती रहेगी। भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने रविवार को कहा कि उसने भारत, बांग्लादेश और कोलंबिया में अपने सभी संयंत्रों में विनिर्माण बंद कर दिया है।

भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा था कि वह महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस की बढ़ रही चिंता को देखते हुए अपने संयंत्रों को बंद करने की तैयारी कर रहा है। इसी तरह फोक्सवैगन एजी ने रविवार को कहा कि उसने पुणे में अपने प्लांट में तीन सप्ताह के लिए उत्पादन बंद कर दिया है। दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर ने कहा है कि वह अपने चेन्नई संयंत्र में उत्पादन को बंद कर रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad