Advertisement

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए भेजे गए सामान से हटाई गई IGST और कस्टम ड्यूटी

बाढ़ के पानी के बीच खुद को बचाने की जद्दोजहद कर रहे केरलवासियों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है।...
केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए भेजे गए सामान से हटाई गई IGST और कस्टम ड्यूटी

बाढ़ के पानी के बीच खुद को बचाने की जद्दोजहद कर रहे केरलवासियों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने केरल में पहुंचने वाली वस्तुओं की आपूर्ति पर आयातित सामान पर मूल सीमाशुल्क (कस्टम ड्यूटी) और एकीकृत माल एवं सेवा कर (IGST) न लगाने का फैसला किया है। दक्षिण भारतीय राज्य केरल में जीवन देने वाला पानी आज आफत बन चुका है और इस आफत के चलते ही अब तक 300 से भी अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

वित्त मंत्रालय ने केरल में बाढ़ पीडितों की सहायता के लिए भेजे जाने वाले आयातित सामान पर मूल सीमाशुल्क और एकीकृत माल एवं सेवा कर की 31 दिसंबर, 2018 तक छूट देने का फैसला किया है। कस्टम ड्यूटी और GST छूट अधिसूचना को बाद में GST परिषद की बैठक में रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि सइस बारे में आज अधिसूचना जारी की जा सकती है। सोमवार को वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हेंडल के जरिए इसके बारे मे जानकारी दी है।

केरल भेजे जाने वाले सामान से हटाई गई GST और कस्टम ड्यूटी  

बाढ़ से जूझ रहे केरल को राहत देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए इस राज्य में वस्तुओं की आपूर्ति पर कस्टम ड्यूटी और जीएसटी से राहत की बात कही है। गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आवश्यकता की इस घड़ी में भारत केरल के साथ खड़ा है। केंद्र सरकार प्रभावित लोगों के लिए विदेश से आ रही या आयातित सहायता एवं राहत सामग्री पर बुनियादी सीमा शुल्क और आईजीएसटी से छूट दे रही है’।

आईजीएसटी को इंटीग्रेटेड गुड्स एंड सर्विस टैक्स कहा जाता है। यह वस्तु एवं सेवाओं की अंतर-राज्यीय आपूर्ति पर केंद्र सरकार की ओर से लगाया जाता है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने बाढ़ से प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए आयातित वस्तुओं पर छूट की अधिसूचना जारी की।


राज्य में अब महामारी का खतरा शुरू

केरल में बारिश बंद होने के बाद अब महामारी का खतरा शुरू हो गया है। कुछ राहत शिविरों से लोगों के बीमार होने की खबर भी आ रही है। केंद्र की ओर से डॉक्टरों की टीम केरल भेजी गई है और कई राज्य भी अपने यहां से डॉक्टरों की टीम केरल भेज रहे हैं पूरे राज्य में 3700 मेडिकल कैंप बनाए गए हैं।

केरल में राहत अभियान पर पीएमओ की नजर

सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से राहत सामग्री और दवाइयों से लदे विमान को केरल के लिए रवाना किया गया। ये राहत सामग्री और दवाइयां केंद्र की ओर से भेजी गई हैं। पीएमओ खुद राहत अभियान पर नजर बनाए हुए है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad