Advertisement

इथियोपिया विमान हादसे के बाद बोइंग ने 737 मैक्स विमानों की आपूर्ति रोकी

विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स विमान की आपूर्ति (डिलिवरी) को...
इथियोपिया विमान हादसे के बाद बोइंग ने 737 मैक्स विमानों की आपूर्ति रोकी

विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स विमान की आपूर्ति (डिलिवरी) को फिलहाल रोक दिया है। इथियोपियाई एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स फ्रांस को मिलने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।

इस हादसे में विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद दुनिया भर के कई देशों ने अपनी घरेलू विमानन कंपनियों को 737 मैक्स विमानों का परिचालन बंद करने का आदेश दिया था। पांच महीने के भीतर यह दूसरा बोइंग 737 मैक्स विमान है , जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

समाधान खोजने तक आपूर्ति बंद

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बोइंग के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा, " जब तक समाधान नहीं खोज लेते , तब तक के लिए हम 737 मैक्स विमान की आपूर्ति रोक रहे हैं। "

उन्होंने कहा कि हम विमान का उत्पादन जारी रखेंगे लेकिन फिलहाल हम अपनी क्षमताओं का आकलन कर रहे हैं।

इथियोपियाई एयरलाइंस ने ब्लैक बॉक्स को फ्रांस भेजा

फ्रांस की हवाई सुरक्षा एजेंसी बीईए ने पुष्टि की कि उसे विमान का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर मिल गया है। बीईए के अधिकारी कॉकपिट वॉयस और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर्स से जानकारी निकालने की कोशिश करेंगे। यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

इथोपियाई एयरलाइंस ने विमान के ब्लैक बॉक्स को फ्रांस को भेजा है क्योंकि उसके पास आंकड़ों के विश्लेषण के लिए उपकरण नहीं है।

इथियोपिया और इंडोनेशिया में हुए हादसों में समानताएं

अमेरिकी एजेंसियों ने बुधवार को कहा कि इथोपियाई विमान हादसे और अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे में समानताएं हैं। इंडोनेशिया के लायन एयरलाइंस का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था उसमें 189 लोगों की मौत हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement