Advertisement

बिटकॉइन में भारी उथल-पुथल, अचानक आई 15 फीसदी की गिरावट

वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन की कीमतों में अचानक वृद्धि के बाद अब गिरावट देखी जा रही है। समाचार एजेंसी...
बिटकॉइन में भारी उथल-पुथल, अचानक आई 15 फीसदी की गिरावट

वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन की कीमतों में अचानक वृद्धि के बाद अब गिरावट देखी जा रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अब बिटकॉइन की कीमत में 15 फीसदी की गिरावट आई है, जिसके चलते इसकी कीमत 14,500 डॉलर यानी 9.35 लाख रुपए तक हो गई है। जबकि पिछले दिनों इसकी कीमत एशियाई बाजारों 17,000 डॉलर यानी 10.96 लाख रुपए की ऊंचाई तक पहुंच गई थी। सिर्फ एक सप्ताह के भीतर इसमें 50 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई। अब यह 2017 के न्यूनतम स्तर पर है।

इस उथल-पुथल की वजह बताई जा रही है कि बिटकॉइन की कीमत बढ़ते ही निवेशकों ने इनको बेचना शुरू कर दिया। इसके चलते बिटकॉइन की कीमत में 15 प्रतिशत तक की गिरावट आई है।

ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार एशियाई बाजारों में दोपहर के व्यापार में यह 17,000 डॉलर (10.96 लाख रुपए) के स्तर पहुंचने के बाद तेजी से गिरी और 14,480 डॉलर पर आ गई।

बता दें कि इसे 2009 में एन्क्रिप्टेड सॉफ्टवेयर के एक बिट के तौर पर बनाया गया था। इसका उपयोग बीयर से लेकर पिज्जा तक सब कुछ खरीदने के लिए किया गया था, और वेबसाइट की बुकिंग के रूप में बड़ी कंपनियों द्वारा इसे तेजी से स्वीकार किया जाता रहा।

क्या है बिटकॉइन?

बिटकॉइन एक वर्चुअल मुद्रा है। इसका संचालन कोई केंद्रीय बैंक नहीं करता है। इसे किसी देश ने अभीतक मान्यता नहीं दी है और न ही इसकी कोई कानूनी तौर पर विनिमय दर निर्धारित है। यह करेंसी एक कूट डिजिटल प्रणाली होती है जिसे हैक करना या इसकी प्रतिलिपि बनाना असंभव माना जाता है। इसका निर्माण 2009 में किया गया था। लेकिन रिजर्व बैंक की ओर से बिटकॉइन को लेकर निवेशकों को चेतावनी दी जाती रही है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad