Advertisement

शुक्रवार से 5 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें अपने जरूरी काम

आपका बैंक अकाउंट भी अगर किसी सरकारी बैंक में है और आने वाले सप्ताह में बैंक में आपका कोई जरूरी काम...
शुक्रवार से 5 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें अपने जरूरी काम

आपका बैंक अकाउंट भी अगर किसी सरकारी बैंक में है और आने वाले सप्ताह में बैंक में आपका कोई जरूरी काम पेंडिंग है तो उसे आज ही निपटा लें। शुक्रवार 21 दिसंबर को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल रहेगी. इस कारण सभी सरकारी बैंकों में कामकाज ठप रहेगा ऐसे में साल के अंत में बैंक में किसी जरूरी काम के इंतजार में बैठे लोगों को काफी परेशानी हो सकती है। बैंक अधिकारियों की एक यूनियन ने अपनी मांगों को लेकर बैंकों में हड़ताल का आह्वान किया है।

इन दिनों बंद रहेंगे बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कल यानी 21 दिसंबर से लेकर 26 दिसंबर तक बंद रहेंगे। दरअसल 21 दिसंबर को बैंक अधिकारियों की एक यूनियन ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल बुलाई है। इसके चलते बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 22 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण सरकारी छुट्टी की वजह से बैंक बंद रहेंगे। अगले दिन 23 दिसंबर को रविवार है और बैंक नहीं खुलेंगे। इसके बाद 24 दिसंबर को बैंक खुलेंगे और कामकाज सुचारू रूप से होगा। हालांकि सोमवार होने के चलते बैंकों में भीड़ रह सकती हैं।

इस बीच केवल एक दिन खुलेंगे बैंक

इसके अगले दिन बैंक फिर से दो दिन के लिए बंद रहेंगे। 25 दिसंबर को क्रिसमस के चलते सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी और किसी तरह का कोई कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 26 दिसंबर को बैंक कर्मचारियों की यूनाइटेट फोरम ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल बुलाई है, जिसके चलते बैंक बंद रहेंगे। इस तरह केवल 24 दिसंबर को छोड़कर 21 दिसंबर से लेकर 26 दिसंबर तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। बेहतर यही रहेगा कि अगर आपका कोई काम बैंक में पेडिंग है तो उसे आज ही निपटा लें।

कैश की किल्लत से बचने के लिए हुए इंतजाम

शुक्रवार यानी 21 दिसंबर को ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल का आह्वान किया है। बैंक अधिकारियों ने इंडियन बैंक ऐसोसिएशन की हड़ताल वापस लेने की मांग को यह कहकर ठुकरा दिया है कि बातचीत के करीब 20 महीने बाद भी उनकी मांगों को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

21 दिसंबर को बैंक अधिकारियों की यूनियन के 3.2 लाख सदस्य हड़ताल पर रहेंगे। हालांकि, बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था कर रहे हैं कि ग्राहकों को इन पांच दिनों के दौरान किसी बड़ी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। कैश की किल्लत से बचने के लिए सभी एटीएम में अतिरिक्त कैश की व्यवस्था की जा रही है भेजा जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad