Advertisement

पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार दसवें दिन वृद्धि, हवाई ईंधन 16 फीसदी महंगा

विश्व बाजार में कच्चे तेल की मूल्य वृद्धि के चलते हवाई ईंधन यानी एटीएफ की कीमत 16.3 फीसदी बढ़ाने का फैसला...
पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार दसवें दिन वृद्धि, हवाई ईंधन 16 फीसदी महंगा

विश्व बाजार में कच्चे तेल की मूल्य वृद्धि के चलते हवाई ईंधन यानी एटीएफ की कीमत 16.3 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया गया है। हर पखवाड़े में एटीएफ के मूल्य की समीक्षा होती है। पेट्रोल और डीजल के मूल्य में आज भी वृद्धि की गई है। पिछले कई दिनों से इसकी कीमत लगाता बढ़ाई जा रही है।

हवाई ईंधन दूसरे पखवाड़े भी महंगा

सरकारी क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में 5,494.5 रुपये प्रति किलोलीटर (1,000 लीटर) यानी 16.3 फीसदी वृद्धि की गई है। अब एटीएफ की कीमत 39,069.87 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। एटीएफ में लगातार दूसरे पखवाड़े मूल्य वृद्धि हुई है। एक जून को कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में 56.5 फीसदी (12,126.75 रुपये प्रति किलोलीटर) की वृद्धि की थी। कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में रिकॉर्ड वृद्धि का फैसला किया था।

दस दिनों में पेट्रोल-डीजल पांच रुपये तेज

कंपनियों ने पेट्रोल के मूल्य में 47 पैसे और डीजल के मूल्य में 93 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। इनकी कीमत में लगातार दस दिनों से बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में मूल्य वृद्धि के बाद पेट्रोल की कीमत 76.73 रुपये और डीजल 75.19 रुपये प्रति लीटर हो गई है। जबकि गत दिवस इन दोनों उत्पादों का मूल्य क्रमशः 76.26 रुपये और 74.26 रुपये प्रति लीटर था। दस दिनों की मूल्य वृद्धि के बाद पेट्रोल 5.47 रुपये और डीजल 5.8 रुपये महंगा हो चुका है। मूल्य वृद्धि देश के अलग-अलग राज्यों में भिन्न-भिन्न हो सकती है क्योंकि राज्यों के वैट या स्थानीय बिक्री कर में काफी अंतर रहता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad