Home अर्थ जगत सामान्य कमजोर मांग के चलते अशोक लेलैंड ने 5 फैक्ट्रियों में नो-वर्किंग डे का किया ऐलान, 5 से 18 दिन कामकाज बंद

कमजोर मांग के चलते अशोक लेलैंड ने 5 फैक्ट्रियों में नो-वर्किंग डे का किया ऐलान, 5 से 18 दिन कामकाज बंद

आउटलुक टीम - SEP 10 , 2019
कमजोर मांग के चलते अशोक लेलैंड ने 5 फैक्ट्रियों में नो-वर्किंग डे का किया ऐलान, 5 से 18 दिन कामकाज बंद
कमजोर मांग के चलते अशोक लेलैंड ने 5 फैक्ट्रियों में नो-वर्किंग डे का किया ऐलान, 5 से 18 दिन कामकाज बंद
आउटलुक टीम

हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने कमजोर मांग के बीच अपने कई फैक्ट्रियों में सितंबर में कुछ दिन उत्पादन बंद करने की घोषणा की है। कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में यह जानकारी दी।

चेन्नई की कंपनी ने जहां अपने एन्नोर कारखाने में 16 दिन कामकाज बंद करने की घोषणा की है। इसी तरह होसुर (तमिलनाडु) इकाई में पांच दिन, अलवर (राजस्थान) में 10 दिन, महाराष्ट्र के भंडारा कारखाने में 10 दिन और उत्तराखंड की पंतनगर इकाई में 18 दिन कामकाज बंद रखने का फैसला किया है।

ये है वजह

हिंदुजा समूह की प्रमुख फर्म ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, "सितंबर 2019 के दौरान हमारे विभिन्न संयंत्र स्थानों पर गैर-कार्य दिवसों के दौरान हमारे उत्पादों की कमजोर मांग जारी है।"

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2018 में 84,668 इकाइयों की तुलना में अगस्त में वाणिज्यिक वाहनों की कुल बिक्री 38.71 प्रतिशत घटकर 51,897 वाहन रही।

एसआईएएम ने कहा कि अगस्त में वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं ने अगस्त 2018 में 94,698 इकाइयों की तुलना में अपने संयंत्रों में उत्पादन 42.05 प्रतिशत के साथ 54,873 इकाई कर दिया।

इन कंपनियों ने भी की उत्पादन में कटौती

वाहन क्षेत्र में सुस्ती के बीच कई विनिर्माताओं तथा कलपुर्जा आपूर्तिकर्ताओं ने अपने उत्पादन में कटौती की है और अस्थायी रूप से संयंत्र को भी कुछ दिन के लिए बंद किया है। पिछले महीने चेन्नई की टीवीएस ग्रुप, कलपुर्जा विनिर्माता सुंदरम क्लेटन, मारुति सुजुकी और दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बाजार मांग के अनुरूप अपने कारखानों में उत्पादन रोका है। टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी कहा है कि वे बाजार मांग के अनुरूप उत्पादन को समायोजित करने के लिए विनिर्माण कार्य को निलंबित कर रहे हैं।

ऑटोमोबाइल बिक्री में गिरावट जारी

कुल मिलाकर, ऑटोमोबाइल बिक्री ने पिछले महीने सबसे खराब गिरावट दर्ज की। यात्री वाहनों और दोपहिया और वाणिज्यिक वाहनों सहित श्रेणियों में वाहनों की बिक्री पिछले महीने अगस्त 2018 में 23,82,436 इकाइयों की तुलना में 18,21,490 इकाई रही, जो 23.55 प्रतिशत की गिरावट थी। अशोक लीलैंड के शेयर सोमवार को बीएसई पर 1.56 प्रतिशत गिरकर 62.9 रुपये पर बंद हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से