Advertisement

वीवीआईपी उड़ानों का बकाया वसूल करे एयर इंडिया: कैग

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक :कैग: ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रंपति और प्रधानमंत्री की विशेष उड़ानों के लिए करोड़ों रुपये का बकाया नहीं वसूलने के लिए राष्ट्रीडय विमानन कंपनी एयर इंडिया की खिंचाई की है।
वीवीआईपी उड़ानों का बकाया वसूल करे एयर इंडिया: कैग

देश के शीर्ष ऑडिटर ने सरकार और एयर इंडिया से वीवीआईपी की चार्टर्ड उड़ानों पर खर्च किए गए पैसे की वसूली के लिए अधिक प्रयास करने को कहा है। कैग की इस साल मार्च में जारी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले में एयर इंडिया की कुल बकाया राशि 31 मार्च, 2016 को 513.27 करोड़ रुपये पर थी। इसमें से 472.09 करोड़ रुपये वीवीआईपी उड़ानों के परिचालन और 41.18 करोड़ रुपये विदेश मंत्रालय के विभिन्न अभियानों पर खर्च हुये हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश बत्रा ने सूचना के अधिकार के तहत इस बारे में जानकारी मांगी थी। उन्हें जवाब में बताया गया कि 31 मार्च 2017 को राष्ट्रयपति, उपराष्ट्रिपति तथा प्रधानमंत्री के अलावा विशेष मिशनों के लिए चार्टर्ड उड़ानों के परिचालन का एयर इंडिया का 451.74 करोड़ रुपये का बकाया है।

कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर इंडिया ने वीवीआईपी परिचालन के लिए विशेष अतिरिक्त उड़ानों हेतु तीन बी 747-400 विमान रखे हैं।
रिपोर्ट में एयरलाइन की इस बात के लिए खिंचाई की गई है कि उसने आमदनी संकट के बावजूद वीवीआईपी यात्राओं और विशेष मिशनों के लिए चालान-बिल जारी करने में ही छह महीने लगा दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे प्रयासों के बावजूद एयर इंडिया सिर्फ 50 प्रतिशत पुराने बकाये की वसूली कर पाई है। 31 मार्च, 2016 तक कुल बकाया 513.27 करोड़ रुपये था। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad