Advertisement

सस्ते LED बल्ब के बाद अब कम दाम पर AC देगी मोदी सरकार, जानिए कब से मिलेगी ये सुविधा

लगातार दूसरी बार देश की सत्ता संभालने जा रही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की जनता को इस भीषण गर्मी...
सस्ते LED बल्ब के बाद अब कम दाम पर AC देगी मोदी सरकार, जानिए कब से मिलेगी ये सुविधा

लगातार दूसरी बार देश की सत्ता संभालने जा रही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की जनता को इस भीषण गर्मी में जबरदस्त सौगात देने की तैयारी में है। भारत सरकार देशभर में सस्ते LED बल्ब की ही तर्ज पर अब सस्ते एयरकंडीशनर (एसी) मुहैया कराने की तैयारी में है।

दरअसल, चिलचिलाती गर्मी में पंखे और कूलर से लोगों को कम राहत मिलती है। ऐसे में केवल AC ही भीषण गरमी से राहत दिला सकती है, लेकिन महंगी कीमतों की वजह से सामान्य वर्ग के लोगों के लिए एसी खरीद पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए भारत सरकार देशभर में काफी सस्ते दामों में एसी उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफीसिएंशी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) ने आम जनता के लिए एक ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म शुरू करने की योजना बनाई है, जहां ग्राहक बाजार मूल्‍य से कम कीमत पर ब्रांडेड एयर कंडीशनर खरीद सकेंगे। ईईएसएल इस साल जुलाई तक इस प्‍लेटफॉर्म को शुरू कर सकती है। इस प्‍लेटफॉर्म पर सस्‍ते एसी बेचने के लिए एलजी, पैनासॉनिक, ब्‍लू स्‍टार और गोदरेज जैसी कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है।

इस योजना के बारे में ईईएसएल के एक अधिकारी ने 'आउटलुक' को बताया कि जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक तथ्यों को जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर ये पता चल सकेगा कि ये योजना कब से लागू होगी और कैसे इस योजना का लाभ उठाया जा सकेगा।  

एक्सचेंज ऑफर के साथ, 24 घंटें में इंस्टॉल करने की गारंटी

सूत्रों के मुताबिक, उपभोक्‍ता घर बैठे ऑलनाइन ही मनपसंद एसी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर एसी फिट करने की गारंटी भी यहां मिलेगी। सरकार का लक्ष्‍य ऊर्जा दक्ष एसी उपलब्‍ध करवाकर बिजली मांग में कमी लाना है।

दाम के साथ-साथ बिजली की खपत में भी 35-40 फीसदी कमी  

सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से 15 से 20 फीसदी कम हो सकती है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले एसी की कीमत 30 फीसदी तक भी कम हो सकती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली एसी न सिर्फ सस्ती होगी, बल्कि इससे 35-40 फीसदी बिजली की खपत भी कम हो जाएगी। बता दें कि सस्ते एलईडी बल्ब भी EESL ने ही उपलब्ध कराए थे।

यही ग्राहक खरीद सकेंगे एसी

ईईएसएल केवल उन्हीं ग्राहकों को एसी बेचेगी, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा। ऐसा माना जा रहा है कि एलईडी बल्ब की तरह यह कंपनी एसी को भी मासिक किस्त के भुगतान पर भी उपलब्ध करवा सकती है।

जुलाई तक बाजार में आ सकता है ये सस्ता एसी

सरकारी कंपनी EESL का यह AC भारत के बाजारों में जुलाई से उपलब्ध हो सकते हैं। हालांकि सस्ते दामों पर मिलने वाले एसी को हर कोई नहीं खरीद पाएगा। ये एसी केवल वही लोग खरीद सकते हैं, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा।

अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य  

EESL ने एसी की सप्लाई के लिए लक्ष्य भी बना लिया है, कंपनी अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन एसी पर ग्राहकों को 1 साल की गारंटी मिलेगी जबकि एसी के कंप्रेशर पर 5 साल की गारंटी दी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad