Home अर्थ जगत सामान्य प्याज के बाद अब दूध की महंगाई, मदर डेयरी, अमूल और वीटा ने बढ़ाए दाम

प्याज के बाद अब दूध की महंगाई, मदर डेयरी, अमूल और वीटा ने बढ़ाए दाम

आउटलुक टीम - DEC 14 , 2019
प्याज के बाद अब दूध की महंगाई, मदर डेयरी, अमूल और वीटा ने बढ़ाए दाम
प्याज के बाद अब दूध की महंगाई, मदर डेयरी और अमूल ने बढ़ाए दाम
file photo
आउटलुक टीम

प्याज के बाद अब दूध की महंगाई की मार पड़ने जा रही है। दूध की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी मदर डेयरी, अमूल और वीटा ने कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। मदर डेयरी ने टोंड दूध का दाम तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाया है। एक लीटर टोंड दूध 42 की बजाय 45 रुपये में मिलेगा जबकि आधा लीटर दूध का दाम एक रुपये बढ़ाया गया है। फुल क्रीम दूध 53 से बढ़कर 55 रुपये हो गया है। अमूल ने भी 2 रुपये दाम बढ़ा दिए है। वहीं वीटा डेयरी ने भी अपने दूध के दाम एनसीआर में बढ़ा दिए हैं। हर किस्म के दूध पर दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाया गया है।  ये भाव 16 दिसंबर की सुबह से लागू हो जाएंगे।

मदर डेयरी ने कहा कि कम आपूर्ति तथा खरीद की लागत बढ़ने के कारण कीमतें बढ़ानी पड़ी हैं। टोकन तथा थैली वाले दूध की कीमतें दो से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ायी गयी हैं।

विपरीत मौसम परिस्थिति रही

मदर डेयरी के मुताबिक, मानसून लंबा खींच जाने तथा दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है। प्रतिकूल मौसम के कारण पशुचारा की कीमतें भी बढ़ गयी हैं इसका असर दूध उत्पादकों को किये जाने वाले भुगतान पर पड़ा है। सर्दियों में कच्चे दूध की कीमतें आमतौर पर कम हो जाती हैं, लेकिन इस बार बढ़ गयी हैं।

गाय का दूध तीन रुपये हुआ महंगा

मदर डेयरी का टोकन दूध अब दो रुपये महंगा होकर 42 रुपये प्रति लीटर होगा। फुल क्रीम दूध की एक लीटर वाली थैली अब 53 की जगह 55 रुपये में तथा आधे लीटर वाली थैली 27 की जगह 28 रुपये में मिलेगी। टोन्ड दूध अब 42 रुपये की जगह 45 रुपये में तथा डबल टोन्ड दूध 36 रुपये के बजाय 39 रुपये में मिलेगा। इसी तरह गाय के दूध तीन रुपये महंगा हो गया है जो 47 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

अमूल ने किया दो रुपये लीटर का इजाफा

वहीं,अमूल ने अमूल गोल्ड और अमूल ताजा के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। हालांकि अमूल शक्ति की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। अमूल कंपनी का कहना है कि इस साल पशुचारे की कीमतों में 35 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। पिछले तीन सालों में अमूल ने दूध की कीमतों में 2 बार बढ़ोतरी की है।

अमूल के नये दामों में अमूल गोल्ड का आधा लीटर का पैकेट 28 रुपये और अमूल ताजा का आधा लीटर का पैकेट 22 रुपये में मिलेगा। हालांकि अमूल दूध का 1 लीटर का पैकेट 55 रुपये में मिलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से