Home अर्थ जगत सामान्य बजट का असर, पेट्रोल-डीजल की कीमत में आया जबरदस्त उछाल, जानिए कितने बढ़े दाम

बजट का असर, पेट्रोल-डीजल की कीमत में आया जबरदस्त उछाल, जानिए कितने बढ़े दाम

आउटलुक टीम - JUL 06 , 2019
बजट का असर, पेट्रोल-डीजल की कीमत में आया जबरदस्त उछाल, जानिए कितने बढ़े दाम
बजट का असर, दिल्ली में पेट्रोल 2.45 रुपये तो डीजल 2.36 रुपये हुआ महंगा
File Photo
आउटलुक टीम

5 जुलाई को पेश किए गए देश के बजट में पेट्रोल-डीजल पर सेस लगने के बाद लोगों पर महंगाई की मार पड़ना शुरू हो गई है। देश में आज यानी शनिवार से पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो गई है। शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी और रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस बढ़ाने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद से दिल्ली में पेट्रोल 2.45 रुपये और डीजल 2.36 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। दिल्ली में अब पेट्रोल 72.96 रुपये और डीजल 66.69 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

बजट पेश करने के दौरान किए गए इस ऐलान पर सरकार ने दावा किया था कि इस बढ़ोतरी से सरकार खजाने को 28,000 करोड़ की आय होगी। आइए आपको बताते हैं देश के चार प्रमुख शहरों में बजट के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इसका असर देखने को मिल रहा है-

दिल्ली

सबसे पहले बात राजधानी दिल्ली की। दिल्ली में 5 जुलाई को पेट्रोल की कीमत 70 रुपये 91 पैसे थी। आज पेट्रोल की कीमतें बढ़कर 72 रुपये 96 पैसे प्रतिलीटर हो गई है। दिल्ली में 5 जुलाई को डीजल की कीमतें 64 रुपये 33 पैसे प्रति लीटर थी। बढ़ोतरी के बाद अब डीजल की कीमतें 66 रुपये 69 पैसे हो गई है।

मुंबई

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर 78 रुपये 57 पैसे प्रति लीटर हो गई है। 5 जुलाई को पेट्रोल की कीमत 76 रुपये 15 पैसे थी। डीजल की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। मुंबई में अब डीजल 69 रुपये 90 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। शुक्रवार को ये कीमत 67 रुपये 40 पैसे प्रति लीटर थी।

कोलकाता

बजट में सेस लगाने की घोषणा के बाद कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें 75 रुपये 15 पैसे प्रति लीटर हो गई है। बढ़ोतरी से पहले यहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72 रुपये 75 पैसे प्रति लीटर थी। डीजल के दाम की बात करें तो अब एक लीटर डीजल की कीमत 68 रुपये 59 पैसे हो गई है, इससे पहले डीजल की कीमत 66 रुपये 23 पैसे थी।

चेन्नई

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी लोगों को महंगाई की मार पड़ी है। यहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 75 रुपये 76 पैसे हो गई है। 5 जुलाई को ये कीमत 73 रुपये 19 पैसे थी। डीजल के मूल्य भी बढ़े हैं। चेन्नई में एक लीटर डीजल अब 70 रुपये 48  पैसे में मिल रहा है, जबकि बढ़ोतरी से पहले इसकी कीमत 67 रुपये 96 पैसे थी।

पिछले साल लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों की वजह से और कई राज्‍यों में विधानसभा चुनाव से पहले तत्‍कालीन वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने ईंधन पर एक्‍साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये तक की कटौती का ऐलान किया था।

बजट भाषण में क्या बोलीं वित्त मंत्री

शुक्रवार को वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था कि अतिरिक्‍त संसाधन जुटाने के लिए इसकी आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा, 'कच्‍चे तेल की कीमत नीचे बनी हुई है। इस स्थिति से मुझे पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी और सेस की समीक्षा का अवसर मिला। मैं पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये विशेष अतिरिक्‍त उत्‍पाद शुल्‍क और सड़क एवं आधारभूत वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि अतिरिक्‍त संसाधन जुटाने के लिए इसकी आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा, 'कच्‍चे तेल की कीमत नीचे बनी हुई है। इस स्थिति से मुझे पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी और सेस की समीक्षा का अवसर मिला। मैं पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये विशेष अतिरिक्‍त उत्‍पाद शुल्‍क और सड़क एवं आधारभूत संरचना उपकर लगाने का प्रस्‍ताव रखती हूं।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से