Advertisement

ऑटोमैटिक रूट से सिंगल ब्रांड रिटेल में सौ फीसदी FDI को मंजूरी

सिंगल ब्रांड रिटेल कंपनियों में अब ऑटोमैटिक रूट के जरिए सौ फीसदी विदेशी निवेश की इजाजत दे दी गई है।...
ऑटोमैटिक रूट से सिंगल ब्रांड रिटेल में सौ फीसदी FDI को मंजूरी

सिंगल ब्रांड रिटेल कंपनियों में अब ऑटोमैटिक रूट के जरिए सौ फीसदी विदेशी निवेश की इजाजत दे दी गई है। एएनआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके अलावा एविएशन और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में भी एफडीआई नियमों में छूट दी गई है।

क्या है फैसला

नए फैसले के तहत सिंगल ब्रैंड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दे दी गई। इससे पहले एफडीआई के तहत निवेश करने पर सरकार से मंजूरी लेनी पड़ती थी, लेकिन अब सभी शर्तें पूरी करने पर कैबिनेट से मंजूरी नहीं लेनी होगी। अगर आसान शब्दों में समझें तो निवेश मंजूरी की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

वहीं, विदेशी एयरलाइंस को एयर इंडिया में अप्रूवल रूट के जरिए 49 फीसदी तक निवेश करने की छूट होगी।

क्या है FDI

सामान्य भाषा में समझें तो किसी एक देश की कंपनी का दूसरे देश में किया गया निवेश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी एफडीआई (फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट) कहलाता है। ऐसे निवेश से निवेशकों को दूसरे देश की उस कंपनी के प्रबंधन में कुछ हिस्सा हासिल हो जाता है जिसमें उसका पैसा लगता है।

आमतौर पर माना यह जाता है कि किसी निवेश को एफडीआई का दर्जा दिलाने के लिए कम-से-कम कंपनी में विदेशी निवेशक को 10 फीसदी शेयर खरीदना पड़ता है। इसके साथ उसे निवेश वाली कंपनी में मताधिकार भी हासिल करना पड़ता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad