Home अर्थ जगत एलपीजी के दाम से लेकर बैंक में ब्याज तक, आज से इन नियमों में हुए बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

एलपीजी के दाम से लेकर बैंक में ब्याज तक, आज से इन नियमों में हुए बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

आउटलुक टीम - SEP 01 , 2021
एलपीजी के दाम से लेकर बैंक में ब्याज तक, आज से इन नियमों में हुए बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर
एलपीजी के दाम से लेकर बैंक में ब्याज तक, 1 सितंबर से हो रहे इन नियमों में बदलाव, पड़ सकता है आम आदमी को भारी
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

देश में आज यानी एक सितंबर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ सकता है। आइए जानते हैं महीने की शुरुआत से ही किन नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।

शेयर बाजार 

सेबी स्टॉक ट्रेडर्स के लिए आज से कई नए नियम लागू कर रहा है, जिसमें 100 प्रतिशत मार्जिन के नियम पूरी तरह लागू हो रहे हैं। अब कैश और फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस में पूरा मार्जिन देना होगा। इसके अलावा अब इंट्राडे ट्रेनिंग में भी पूरी मार्जिन दोना होगा। किसी भी वक्त मार्जिन कम होने पर पेनाल्टी भी देनी पड़ेगी।

पीएफ- आधार लिंक 

आज यानी 1 सितंबर से यदि अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर पाएंगे। यदि आपने पीएफ अकाउंट से अभी तक आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है तो एक सितंबर से आपके सामने कई मुसीबतें आ सकती है।

एलपीजी के दाम

आज से द्रवित पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के दाम भी बदल गए हैं। जुलाई में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपये और अगस्त में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद आज भी लोगों को झटका लगा है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर 25 रुपये महंगा हो गया है।

पीएनबी में ब्याज कर में कटौती

यदि आपका पंजाब नेशनल बैंक में सेविंग अकाउंट है तो ध्यान दें। आज से पीएबी सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती शुरू हो रही है। पंजाब नेशनल बैंक के पुराने और नए ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट पर 2.90 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। यह पहले 3 प्रतिशत था जो अब कम हो गया है।

जीएसटीआर-1

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए प्रौद्योगिकी सुविधाओं का प्रबंधन करने वाले जीएसटीएन ने करदाताओं के लिए जारी एक परामर्शन में कहा है कि केंद्रीय जीएसटी नियमों के तहत नियम-59 (6), एक सितंबर 2021 से अमल में आ जाएगा। यह नियम जीएसटीआर-1 दाखिल करने में प्रतिबंध का प्रावधान करता है।

एसबीआई अकाउंट होल्डर ध्यान दें 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अकाउंट धारकों के लिए बैंक ने एक जरूरी घोषणा की है, जिसमें ग्राहकों से कहा है कि 30 सितंबर तक आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक कर लें। यदि आप एसबीआई के ग्राहक है और यह प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो आपकों बैंक लेनदेन में कई प्रकार की दिक्कतें आ सकती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से