Advertisement
Home अर्थ जगत मनी लॉन्ड्रिंग: आईआरईओ के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1317 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

मनी लॉन्ड्रिंग: आईआरईओ के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1317 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

आउटलुक टीम - OCT 16 , 2022
मनी लॉन्ड्रिंग: आईआरईओ के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1317 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क
मनी लॉन्ड्रिंग: आईआरईओ के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1317 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क
आउटलुक टीम

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत रियल एस्टेट समूह आईआरईओ, उसके प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष ललित गोयल और संबंधित संस्थाओं की 1,317 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है।

संघीय एजेंसी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि कुर्क संपत्तियों में भूमि, वाणिज्यिक स्थान, भूखंड, आवासीय घर और बैंक खाते शामिल हैं। इन कुर्क संपत्तियों की कुल कीमत 1,317.30 करोड़ रुपये है।

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने के लिए गुरुग्राम, पंचकुला, लुधियाना और दिल्ली के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में समूह, उससे जुड़ी संस्थाओं, उसके निदेशकों, प्रमुख प्रबंधकीय व्यक्तियों और अन्य के खिलाफ दर्ज कम से कम 30 प्राथमिकी का संज्ञान लिया।

एजेंसी ने कहा कि आरोपियों ने कथित तौर पर फ्लैट, भूखंड, वाणिज्यिक स्थान आदि देने का वादा करके निर्दोष खरीदारों को "धोखा" दिया। हालांकि, उन्होंने न तो परियोजनाओं को वितरित किया और न ही उनके पैसे वापस किए।

कंपनी के निदेशकों ने दूसरों के साथ मिलीभगत से खरीदारों से एकत्र किए गए धन को "हथिया लिया" और इच्छित उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया।

ईडी ने कहा कि उन्होंने भारत के बाहर इस पैसे को शेयरों, मोचन, एफसीडी आदि के बाय-बैक के रूप में भेजा और संबंधित संस्थाओं / व्यक्तियों को ऋण और अग्रिम दिया, प्रमुख प्रबंधकीय व्यक्तियों को पुस्तकों को "धोखाधड़ी" करने के लिए अत्यधिक प्रोत्साहन और अग्रिम दिया। खाता, जिसने बदले में इसे देश के भीतर और बाहर विभिन्न कंपनियों की अचल संपत्तियों और शेयरों की खरीद में निवेश किया।

गोयल को इस मामले में पिछले साल नवंबर में एजेंसी ने गिरफ्तार किया था और बाद में उसने जनवरी में पंचकूला में विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement