Advertisement

आज से आधार से लेकर रेलवे तक के बदल रहे हैं ये नियम, ऐसे उठाएं फायदा

1 मई 2019 यानी आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आप आसानी से फायदा उछा...
आज से आधार से लेकर रेलवे तक के बदल रहे हैं ये नियम, ऐसे उठाएं फायदा

1 मई 2019 यानी आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आप आसानी से फायदा उछा सकते हैं। वहीं, इनमें कई नियम ऐसे हैं जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। 1 मई से रेलवे, बैंक और सरकारी एवं निजी कंपनियों की तरफ से अपने ग्राहकों को काफी राहत मिलने जा रही है। कई कंपनियां अपने नियमों में बदलाव करने जा रही हैं। अब यदि आप सिम खरीदना चाहते है तो उसके लिए आपको आधार कार्ड की जरुरत नहीं होगी।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही बदलावों के बारे में जिनका आप पर होगा सीधा असर....

रेलवे में सफर

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को 1 मई से नई सुविधा मिलने जा रही है। ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। अभी तक इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता था। इसका मतलब यह हुआ कि ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने जिस बोर्डिंग स्टेशन को चुना है, लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब 1 मई से यानी आज से आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।

 

एसबीआई में सस्ता होगा कर्ज

 

नए फाइनेंशियल ईयर 2019-20 का पहला महीना मंगलवार को खत्म होते ही एसबीआई 1 मई से एक बड़ा नियम लागू करने जा रहा है 1 मई से बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जोड़ दी जाएंगी। इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा। इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। हालांकि 1 लाख रुपये से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।

पंजाब नेशनल बैंक की वॉलेट सर्विस होगी बंद

पंजाब नेशनल बैंक अपना डिजिटल वॉलेट PNB Kitty (पीएनबी किटी) को 1 मई से यानी आज से बंद कर देगा। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि वह पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर IMPS के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें।

आधार के बिना मिलेगा सिम

एक मई से आपको आधार कार्ड के बिना सिम मिलेगा। अभी तक जब भी आप मोबाइल सिम खरीदने के लिए जाते थे तो आपको आधार कार्ड के बिना सिम नहीं मिलता था। दरअसल, टेलीकॉम कंपनियों ने केवाईसी (KYC) सिस्टम तैयार किया है। अब से जो भी सिम कार्ड खरीदेगा इस सिस्टम के जरिए उस ग्राहक का वेरिफिकेशन हो जाएगा और महज एक से दो घंटे में उसका नंबर चालू कर दिया जाएगा।

एयर इंडिया का तोहफा

एक मई से टिकट कैंसिल कराने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। एयर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर आज से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है। यह फैसला एक मई से लागू हो गया। इसकी जानकारी एयरलाइन के एक दस्तावेज से मिली है।

रसोई गैस के दाम

हर महीने की तरह 1 मई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी हो गई हैं। तेल कंपनियों की ओर से रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी के बाद घरेलू एलपीजी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम छह रुपये बढ़ गए हैं। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 0.28 पैसे बढ़ी है। इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में 5 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की थी।

ईरान से कच्चे तेल के आयात पर कोई छूट नहीं देगा अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से कच्चे तेल के आयात पर आगे किसी देश को कोई छूट नहीं देने का फैसला किया है। अमेरिका के इस फैसले का सबसे ज्यादा असर भारत और चीन पर पड़ने वाला है। अमेरिका के इस कदम के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आ गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 72 डॉलर प्रति बैरल पर है। क्रूड की ये कीमतें साल के उच्चतम स्तर पर है।

वहीं,एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर ईरान से सप्लाई बंद होती है तो 2 मई के बाद क्रूड कीमतों में और तेजी आ सकती है। ऐसे में भारत की समस्याएं बढ़ जाएंगी। पेट्रोल-डीजल महंगा हो जाएगा। साथ ही, महंगाई बढ़ने से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ेंगी। वहीं, देश की आर्थिक ग्रोथ पर भी इसका निगेटिव असर होगा।

एयर इंडिया शुरू करने जा रहा है नई फ्लाइट्स

जेट एयरवेज पर आए संकट की वजह से कई एयरलाइन जैसे स्पाइसजेट, इंडिगो लगभग सौ नई उड़ानें शुरू करने जा रही है। इनमें से कई उड़ाने दिल्ली और मुंबई से उड़ान भरेंगी। स्पाइसजेट दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अमृतसर जैसे शहरों के बीच 28 नई उड़ानें शुरू करने वाला है।

वहीं, इंडिगो के विमान भी कई नए रूट्स पर उड़ान भरने जा रहे है। विस्तारा एयरलाइंस ने भी 14 नई घरेलू उड़ानों को शामिल किया है। इससे फायदा ये होगा की जेट की हवाई यात्रा बंद होने से जो किराए में बढ़ोतरी हुई उसमें कमी आएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad