Home अर्थ जगत विकास पाकिस्तानी हमसे 7 गुना महंगा यूज कर रहे हैं इंटरनेट, भारत के लोगों को बड़ा फायदा

पाकिस्तानी हमसे 7 गुना महंगा यूज कर रहे हैं इंटरनेट, भारत के लोगों को बड़ा फायदा

आउटलुक टीम - MAR 06 , 2019
पाकिस्तानी हमसे 7 गुना महंगा यूज कर रहे हैं इंटरनेट, भारत के लोगों को बड़ा फायदा
भारत में इंटरनेट दुनिया में सबसे सस्ता
File Photo
आउटलुक टीम

दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल इंटरनेट डेटा पैक भारत में उपलब्ध है। हाल ही में आए एक नए शोध में इस बात का खुलासा किया गया है। भारतीय ग्राहकों को 1 जीबी मोबाइल इंटरनेट डेटा के लिए औसतन 0.26 डॉलर (करीब 18.35 रुपये) चुकाने होते हैं। दूसरे नंबर पर किर्गिस्तान है जहां इतने ही डेटा की कीमत 19.05 रुपये (0.27 डॉलर ) है। वहीं, अगर पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात की जाए तो यहां यूजर्स को 1 जीबी डेटा के लिए 1.85 डॉलर (करीब 130 रुपये) खर्च करने पड़ते हैं। इस सूची में पाकिस्तान 33वें नंबर पर है। यह जानकारी प्राइस कंपैरिजन करने वाली साइट Cable.co.uk की एक रिसर्च में सामने आई है।

Cable.co.uk की एक रिसर्च में पाया गया है कि भारत में 1 जीबी डेटा 18.35 रुपये में उपलब्ध है, जबकि ब्रिटेन में इसकी कीमत 470.19 रुपये है। वहीं अमेरिका दुनिया में महंगा इंटरनेट पैक देने वाले देशों में से एक है, जहां 1 जीबी के लिए लोगों को औसतन 873.30 रुपये चुकाने पड़ते है। अगर बात करें ग्लोबल औसत की तो, 1 जीबी के लिए लगभग 602.11 रुपये खर्च करने पड़ते है। बता दें कि ये अध्ययन दुनिया भर के 230 देशों पर किया गया।

इसलिए दुनिया के मुकाबले यहां सस्ता है डेटा

Cable.co.uk का कहना है कि 'एक देश जिसकी युवा आबादी में विशेष रूप से उच्च तकनीकी के प्रति जागरूकता है, भारत एक स्मार्टफोन बाजार है, मजबूती और कई दिशानिर्देशों के साथ। इसलिए, वहां (भारत) दुनिया के मुकाबले डेटा सस्ता है'।

सबसे सस्ता मोबाइल डेटा देने वाले देश

भारत दुनिया में सबसे कम कीमत पर डेटा देने वाले पांच देशों में सबसे ऊपर है। भारत 18.35 रुपये के साथ सबसे सबसे ऊपर है, वहीं दूसरे पायदान पर किर्गिस्तान 19.08 रुपये के साथ, फिर कजाकिस्तान 34.64 रुपये, यूक्रेन 36.05 रुपये और रवांडा 39.57 रुपये के साथ पांचवे पायदान पर है।

पाकिस्तान में भारत से साढ़े सात गुना ज्यादा है डेटा की कीमत

वहीं अगर पाकिस्तान की बात करें तो भारत में जहां 1 जीबी डेटा के लिए सिर्फ 18 रुपये देने पड़ते हैं तो वहीं पाकिस्तान में यही कीमत साढ़े सात गुना ज्यादा है। पाकिस्तान में 1 जीबी डेटा के लिए यूजर्स को 1.85 डॉलर यानी की करीब 130 रुपये देने होते हैं जो भारत के मुकाबले काफी महंगा है।

पश्चिमी यूरोप में 15 देशों के दाम यूके की तुलना में सस्ते

इस अध्ययन में पाया गया है कि पश्चिमी यूरोप में 15 देशों के दाम यूके की तुलना में सस्ते हैं। पश्चिमी यूरोप में सबसे सस्ता मोबाइल डेटा देने वाले देशों की करें तो इसमें सबसे पहले फिनलैंड का नाम आता है जहां 1 जीबी  डेटा 81.95 रुपये की औसतन कीमत में उपलब्ध है। इसके साथ ही डेनमार्क, मोनाको और इटली सभी 141.25 रुपये के आसपास 1 जीबी  डाटा उपलब्ध कराते हैं।

सबसे महंगे डाटा देने वाले देश में जिम्बावे सबसे ऊपर 

वहीं, बात अगर पूर्वी यूरोप की करें तो पोलैंड में 93.24 रुपये प्रति 1 जीबी सबसे सस्ता डाटा है, इसके बाद रोमानिया 133.47 रुपये और स्लोवेनिया 156.07 रुपये हैं। बात अगर दुनिया में सबसे महंगे डाटा देने वाले देश की बात करें तो इसमें जिम्बावे सबसे ऊपर है। जिम्बावे में औसतन 1 जीबी के लिए लगभग 5,310.29 रुपये देने पड़ते हैं।

पूरी दुनिया में एशियाई देशों में ही सबसे सस्ता इंटरनेट उपलब्ध है जिसमें केवल ताइवान, चीन और दक्षिण कोरिया ग्लोबल औसत से अधिक शुल्क लेते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से