Advertisement

आगामी कुछ सालों में आठ फीसदी की विकास दर से बढ़ेगी अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था के ताजा आंकड़ों पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया का कहना है कि पिछले तीन सालों में लगातार अर्थव्यवस्था बदलती रही है लेकिन मौजूदा वित्तीय वर्ष में विकास दर साढे़ सात फीसदी रहेगी तथा अागामी कुछ सालों में विकास दर आठ फीसदी तक पहुंच जाएगी।
आगामी कुछ  सालों में आठ फीसदी की विकास दर से बढ़ेगी अर्थव्यवस्था

 पलायन की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि यह विकास में अहम मुद्दा है। पलायन को हमें नकारात्मता के साथ नहीं देखना चाहिए जबकि ग्रामीण विकास के लिए हमें स्थिरता की जरूरत है। आर्थिक विकास से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उन्होंने सकारात्मक नजरिया रखने पर बल दिया।

गौरतलब है कि 31 मई को देश के आर्थिक विकास से जुड़े आंकड़े सामने आए थे। आंकड़ों के मुताबिक, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की बढ़ोतरी दर 2016-17 में घटकर 7.1 फीसदी पर आ गई। आधार वर्ष 2011-12 के आधार पर नई श्रृंखला के हिसाब से 2015-16 में जीडीपी की बढ़ोतरी दर आठ फीसदी रही है। पुरानी श्रृंखला के हिसाब से यह 7.9 फीसदी रही थी। वहीं चिंता की बात यह है कि कृषि क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद बढ़ोतरी दर नीचे आई है। सरकार ने पांच सौ और एक हजार रुपये बड़े मूल्य के पहले से चल रहे नोटों को आठ नवंबर को बंद करने की घोषणा की थी। इस नोट बदलने के काम में 87 फीसदी नकद नोट चलन से बाहर हो गए थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad