Advertisement
Home अर्थ जगत सीसीआई ने लगाया गूगल पर 936 करोड़ का जुर्माना, जाने क्यों?

सीसीआई ने लगाया गूगल पर 936 करोड़ का जुर्माना, जाने क्यों?

आउटलुक टीम - OCT 25 , 2022
सीसीआई ने लगाया गूगल पर 936 करोड़ का जुर्माना, जाने क्यों?
सीसीआई ने लगाया गूगल पर 936 करोड़ का जुर्माना, जाने क्यों?
ANI
आउटलुक टीम

एक हफ्ते से भी कम समय में गूगल के खिलाफ अपने दूसरे फैसले में प्रतिस्पर्धा आयोग ने मंगलवार को प्ले स्टोर की नीतियों के संबंध में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए इंटरनेट कंपनी पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

नियामक ने कंपनी को अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने और साथ ही एक निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रतिस्पर्धा-विरोधी मुद्दों को हल करने के लिए विभिन्न उपायों को पूरा करने का निर्देश दिया है।

एक हफ्ते से भी कम समय में गूगल के खिलाफ सीसीआई का यह दूसरा बड़ा फैसला है। 20 अक्टूबर को, वॉचडॉग ने एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए कंपनी पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया और इंटरनेट प्रमुख को विभिन्न अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने और बंद करने का आदेश दिया।

मंगलवार को एक विज्ञप्ति में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (आयोग) ने कहा कि उसने अपनी प्ले स्टोर नीतियों के संबंध में अपने प्रमुख स्थान का दुरुपयोग करने के लिए Google पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

Google का Play Store एंड्रॉइड मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र में ऐप डेवलपर्स के लिए मुख्य वितरण चैनल का गठन करता है, जो इसके मालिकों को बाजार में लाए गए ऐप्स को भुनाने की अनुमति देता है।

नियामक ने उल्लेख किया कि पेड ऐप और इन-ऐप खरीदारी के लिए जीपीबीएस (गूगल प्ले के बिलिंग सिस्टम) के अनिवार्य उपयोग पर निर्भर ऐप डेवलपर्स के लिए प्ले स्टोर तक पहुंच बनाना ऐप डेवलपर्स पर एक अनुचित स्थिति का गठन करता है।

दंड के अलावा, CCI ने कहा कि Google को ऐप डेवलपर्स को ऐप खरीदने के लिए किसी भी तृतीय-पक्ष बिलिंग / भुगतान प्रसंस्करण सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए।

नवीनतम CCI आदेश पर Google की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। 21 अक्टूबर को, Google ने कहा कि वह Android उपकरणों के मामले में आदेश की समीक्षा करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement