Advertisement

एक ही कार्ड से ट्रेन और बस में कर सकेंगे सफर, ऐसे काम करेगा एनटीसी

शुक्रवार को बजट पर भाषण देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड...
एक ही कार्ड से ट्रेन और बस में कर सकेंगे सफर, ऐसे काम करेगा एनटीसी

शुक्रवार को बजट पर भाषण देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड (एनटीसी) लॉन्च करने दिशा में काम कर रही है। वन नेशन-वन कार्ड की इस योजना के तहत एक ही कार्ड को अलग-अलग ट्रांसपोर्ट माध्यमों जैसे रेल, बस, मेट्रो आदि में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इस योजना को नेशनल कॉमन मोबिलिटी प्लान के तहत लॉन्च किया जाएगा।

कैसे काम करेगी यह योजना

इस योजना का फायदा यह होगा कि एक कार्ड के जरिए ही लोग पूरे देश में यात्रा करने की राशि चुका सकेंगे। यह प्लान RuPay कार्ड पर चलेगा और इस कार्ड के जरिए ही बस टिकट की राशि के साथ-साथ पार्किंग चार्जेज भी चुका सकेंगे।

मेट्रो कार्ड की तरह होगा यह कार्ड

रुपे का यह कार्ड संबंधित बैंक द्वारा डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड कार्ड की तरह जारी किया जा सकता है। एक आम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ रुपे वन नेशन वन कार्ड एक कॉन्टेक्टलेस कार्ड है जो मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह होगा।

कार्ड के लिए बैंकों से करना होगा संपर्क

अगर आप भी इसे पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। रुपे वन नेशन वन कार्ड, नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड के सपोर्ट के साथ देश के 25 बैंकों में उपलब्ध होगा, जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक भी शामिल हैं।

पेटीएम से भी होगा अपग्रेड

इस कार्ड को पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा भी अपग्रेड किया जा सकेगा। इसके अलावा यूजर विदेश यात्रा के दौरान इस कार्ड की मदद से एटीएम पर 5 प्रतिशत कैशबैक और मर्चेंट आउटलेट्स पर 10 प्रतिशत कैशबैक का भी लाभ ले सकेंगे।

इन्होंने किया डेवलप

इस नई पहल को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट 'स्वागत' ने डेवलप किया है जहां एक ओपन लूप ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम 'स्वीकार' का इस्तेमाल किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad