Advertisement

Budget 2021 : बंगाल सहित चुनावी राज्यों पर खास फोकस, जानें मेट्रो, गैस, बिजली पर आपको क्या देगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जा रहे बजट में अब तक, रेलवे, बिजली, इंफ्रास्ट्रक्चर,...
Budget 2021 : बंगाल सहित चुनावी राज्यों पर खास फोकस, जानें मेट्रो, गैस, बिजली पर आपको क्या देगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जा रहे बजट में अब तक, रेलवे, बिजली, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य, मेट्रो और चुनावी राज्यों पर रहा है। आइए जानते हैं कि अब तक उन्होंने इन क्षेत्रों के लिए क्या बड़े ऐलान किए हैं...

चुनावी राज्यों में फोकस

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत 13 हजार किमी से अधिक की सड़कें अवार्ड की गई हैं. 3800 किमी का निर्माण अबतक हो चुका है। मार्च 2022 तक 8500 किमी सड़कों के लिए अवार्ड हो जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया है। पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने असम में अगले 3 साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया।

रेलवे

वित्त मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है। कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है। रेलवे के डेटिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के एसेट बेचे जाएंगे। तीन नए रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे

 बिजली

 वित्त मंत्री की ओर से बिजली क्षेत्र के लिए भी ऐलान किया गया। सरकार की ओर से तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा लागत की स्कीम लॉन्च की जा रही है, जो देश में बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम करेगा। सरकार की ओर से हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी ऐलान किया गया है। बिजली क्षेत्र में पीपीपी मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा।

 स्वास्थ्य

देश भर में 15 हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर्स शुरू किए जाएंगे। 9 बायो सेफ्टी लेवल 3 लैब शुरू होंगी। न्यूट्रिशन पर भी ध्यान दिया जाएगा। मिशन पोषण 2.0 शुरू किया जाएगा। वॉटर सप्लाई भी बढ़ाएंगे। 5 साल में 2.87 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे। शहरी इलाकों के लिए जल जीवन मिशन शुरू किया जाएगा। शहरी स्वच्छ भारत मिशन पर 1.48 लाख करोड़ 5 साल में खर्च होंगे। निमोकोक्कल वैक्सीन को देशभर में शुरू किया जाएगा। इससे 50 हजार बच्चों की हर साल जान बचाई जा सकेगी।

दो तरह की मेट्रो

मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी। अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है। कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने की घोषणा की गई।

इन्फ्रास्ट्रक्चर 

इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट की जरूरत है। इसके लिए एक बिल लाया जाएगा। 20 हजार करोड़ रुपए इस पर खर्च होंगे ताकि 5 लाख करोड़ रुपए का लेंडिंग पोर्टफोलियो 3 साल में बनाया जा सके। पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को मोनेटाइज करने पर ध्यान दिया जाएगा। नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन लॉन्च होगी। इसका एक डैशबोर्ड बनेगा ताकि इस मामले में हो रही तरक्की को देखा जा सके। नेशनल हाईवेज अथॉरिटीज भी अंतरराष्ट्रीय निवेश आकर्षित करेंगी। आगे जो भी एयरपोर्ट बनेंगे, उनमें भी मॉनेटाइजेशन पर ध्यान दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement