Home अर्थ जगत बजट कल से महंगाई की चौतरफा मार, मोबाइल से लेकर हवाई सफर सहित ये चीजें हो जाएंगी महंगी

कल से महंगाई की चौतरफा मार, मोबाइल से लेकर हवाई सफर सहित ये चीजें हो जाएंगी महंगी

आउटलुक टीम - MAR 31 , 2021
कल से महंगाई की चौतरफा मार, मोबाइल से लेकर हवाई सफर सहित ये चीजें हो जाएंगी महंगी
1 अप्रैल से आम आदमी को चौतरफा महंगाई की मार, इंश्योरेंस प्रीमियम से लेकर बढ़े फोर व्हीलर के दाम
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

पहले से ही महंगाई लोगों को 1 अप्रैल से और अधिक महंगाई झेलनी पड़ेगी।  नए वित्तीय वर्ष में आम आदमी के लिए रोजमर्रा के कई वस्तुओं और सेवाएं महंगी होने जा रही हैं। जिसमें कार-बाइक, एसी-कूलर, टीवी-फोन, हवाई सफर, शराब, स्टील प्रमुख रूप से शामिल हैं।

कार-बाईक, ट्रैक्टर होंगे महंगे

1 अप्रैल 2021 से मारुति सुजुकी समेत कई ऑटो कंपनियों ने कार और बाइकों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। कंपनियों ने इनकी बढ़ी हुई कीमतों के पीछे लागत बढ़ने का हवाला दिया है। इसके अंतर्गत मारुति सुजुकी, निसान और रेनॉ कारों की कीमते बढ़ जाएंगी। वहीं हीरों ने टू-व्हीलर के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस महंगाई ने किसानों को भी झटका दिया है। ट्रैक्टर के दाम भी बड़ रहे हैं।

एसी-फ्रिज के बढ़ेंगे दाम

इस गर्मी में एसी-फ्रिज कंपनियां अपने दाम में बढ़ोत्तरी कर रही है। कंपनियां अपने कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़त्तरी के कारण एसी की कीमत बढ़ा रही हैं। इंडस्ट्री सूत्रोंं के अनुसार कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की तैयारी कर चुकी है। इसके तहत कीमतों में 1,500 रुपये से 2,000 रुपये की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

टीवी भी हो सकता है महंगा

1 अप्रैल से टीवी की कीमतें बढ़ सकती हैं। पिछले कुछ महीनों से टीवी के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। वहीं 1 अप्रैल से टीवी के दामों में 2000 से लेकर 3000 तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। बता दें कि चीन से आयात पर लगे बैन के कारण टीवी की कीमतों में उछाल आया है।

मोबाइल फोन भी  होगा महंगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इलेक्टॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ड ड्यूटी बढ़ाने का एलान किया था। जिसके कारण 1 अप्रैल से मोबाइल फोन भी महंगे हो जाएंगे।

महंगा पड़ेगा हवाई सफर

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) 1 अप्रैल से एयर सिक्योरिटी फीस (एएसएफ) में बढ़ोतरी का एलान किया है। जिससे प्लेन में यात्रा करने वालों को यह सफर महंगा पड़ जाएगा। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा। वहीं घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे।

स्टील की कीमतों में उछाल

स्टील बनाने वाली कंपनियां अप्रैल से अपने दामों में बढ़ोत्तरी करने की तैयारी कर रही है। जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील हॉट रोल्ड क्वायल यानी एचआरी के दाम में 4 हजार रुपये टन की कीमत की बढ़ोत्तरी हो सकती है। इससे पहले 2020 में स्टील के दाम 2,500 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी हुई थी।


यूपी में मंहगी होगी शराब

यूपी में 1 अप्रैल से शराब की कीमतें बढ़ने जा रही है। उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू होगा, जिसमें अब नए मूल्यों पर शराब बेची जाएगी। इसमें देसी और विदेशी दोनों शराब की कीमतों में बढ़ोत्तरी होगी। यूपी की योगी सरकार ने दूसरे देश से आने वाली शराब, स्कॉच वाइन और वोडका की परमिट फीस बढ़ा दी है। वहीं इसका फायदा भी हुआ है। 

इंश्योरेंस प्रीमियम भी होगा महंगा 

वहीं 1 अप्रैल से बीमा कंपनिया टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा करने की तैयारी कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार नए वित्त वर्ष 2021-22 में टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम 10 से 15 फीसदी महंगे हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से