Advertisement

एटीएम नियमों से लेकर एलपीजी की कीमतों तक, आज से हो गए हैं ये 7 बड़े बदलाव

आज से लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित करने वाले कई नियम और कानून व्यवहार में आ रहे हैं। इन बदलावों में...
एटीएम नियमों से लेकर एलपीजी की कीमतों तक, आज से हो गए हैं ये 7 बड़े बदलाव

आज से लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित करने वाले कई नियम और कानून व्यवहार में आ रहे हैं। इन बदलावों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों, ईंधन दरों, आईएफएससी कोड में परिवर्तन और एसबीआई ग्राहकों के लिए अनिवार्य केवायसी तक शामिल हैं।

आइए 1 मार्च 2021 से बदलने जा रही कुछ बातों पर एक नज़र डालते हैं:

इंडियन बैंक के एटीएम में 2000 रुपये का नोट नहीं:

1 मार्च से ग्राहक इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि, वे नोट सीधे बैंक काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं। इंडियन बैंक ने कहा, “एटीएम से नकदी निकालने के बाद, ग्राहक छोटी मूल्यवर्ग की मुद्रा नोटों के लिए 2,000 रुपये के नोटों का आदान-प्रदान करने के लिए बैंक शाखाओं में आते हैं। इससे बचने के लिए हमने एटीएम में 2,000 रुपए मूल्यवर्ग के नोटों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है। ”

रसोई गैस सिलेंडर:

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने रसोई गैस सिलेंडर की नई दरों की घोषणा की है। फरवरी में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के बीच तीन बार कीमत संशोधित की गई थी। वर्तमान में, 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 794 रुपये है जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 745.50 रुपये और चेन्नई में 735 रुपये है।


टोल प्लाजा पर अब मुफ्त फास्टैग नहीं:

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कहा है कि टोल प्लाजा से फैस्टैग खरीदने के लिए ग्राहकों को 100 रुपये देने होंगे।

ईंधन दर:

ईंधन दरों को लगभग हर दिन संशोधित किया जाता है, इसके दाम भारत में एक सर्वकालिक उच्च पर पहुंच गए हैं। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संकेत दिया है कि देश में सर्दी का मौसम खत्म होते ही कीमत घट जाएगी। उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम मूल्य में वृद्धि ने उपभोक्ताओं को भी प्रभावित किया है। सर्दी कम होते ही कीमतें थोड़ी कम हो जाएंगी। यह एक अंतरराष्ट्रीय मामला है, मांग बढ़ने के कारण कीमत अधिक है, यह सर्दियों में होता है। सीजन खत्म होते ही यह नीचे आ जाएगा। ”

इन बैंकों के IFSC कोड में बदलाव:

विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय के कुछ दिनों बाद, दोनों बैंकों के IFSC कोड 1 मार्च, 2021 से बदल दिए जाएंगे। अब आप पुराने IFSC कोड से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा के अनुसार, ग्राहक 31 मार्च 2021 तक नए MICR कोड के साथ चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं।

पीएनबी का IFSC कोड भी बदलना होगा:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के उपयोगकर्ता आईएफएससी से संबंधित नियमों में बदलाव भी देखेंगे। पीएनबी अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेक बुक और IFSC या MICR कोड को बदल रहा होगा। हालाँकि, पुराने कोड 31 मार्च तक काम करेंगे, लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे नए कोड प्राप्त करें अन्यथा बाद में समस्याएं हो सकती हैं।

एसबीआई ग्राहकों के लिए अनिवार्य केवाईसी:

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए यह अनिवार्य होगा यदि वे अपने खातों को सक्रिय रखना चाहते हैं तो वे अपना KYC करवा सकते हैं।

1 मार्च से कई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी:

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि वह होली से पहले 1 मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू कर देगा। खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और बिहार से जाने वाले यात्रियों को इन विशेष ट्रेनों के चलने से सबसे ज्यादा राहत मिलेगी। इसके अलावा, पश्चिम रेलवे ने विभिन्न मार्गों पर 11 जोड़ी, यानी 22 नई विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई सहित कई मार्गों के बीच चलेंगी। कुछ ट्रेनों ने इसमें परिचालन शुरू कर दिया है। वहीं, कुछ ट्रेनें 1 मार्च 2021 से चालू होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad