Home कला-संस्कृति सामान्य कल से शुरू होगा किताबों का कुंभ

कल से शुरू होगा किताबों का कुंभ

एजेंसी - JAN 04 , 2019
कल से शुरू होगा किताबों का कुंभ
कल से शुरू होगा किताबों का कुंभ

कल यानी 5 जनवरी 2019 से विश्व पुस्तक मेला शुरू हो रहा है। 27वें विश्व पुस्तक मेले की थीम इस बार, दिव्यांग जनों की पठन आवश्यकताएं हैं।

देश-विदेश के प्रकाशक

इस बार 700 भारतीय और 20 विदेशी प्रकाशक पुस्तक मेले में हिस्सा ले रहे हैं। यह पुस्तक मेला 5 जनवरी 2019 से 13 जनवरी 2019 तक चलेगा। इस बार मेले का अतिथि देश संयुक्त अरब अमीरात का शारजाह है।

थीम में क्या खास

पुस्तक मेले का आयोजक भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) और सह आयोजक राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) ने मेले की थीम, ‘रीडर्स विद स्पेशल नीड्स’ रखी है। इस थीम के अंतर्गत दिव्यांग लोगों के योगदान को कला, संस्कृति और साहित्य में योगदान करने के लिए प्रेरित करना है। हॉल नंबर 7 थीम हॉल होगा जहां ब्रेल किताबें, ऑडियो किताबें, प्रिंट-बेल किताबें विशेष रूप से होंगी। इस मौके पर एक फिल्म महोत्सव, वी केयर भी होगा जिसमें 27 देशों द्वारा बनाई गईं फिल्मों का प्रदर्शन होगा।

अतिथि देश पवेलियन

अतिथि देश शारजाह के पवेलियन में विशेष तौर पर अमीराती लोक बैंड होगा जहां मेले में आने वाले लोग इसका आनंद ले सकेंगे। साथ ही यहां साहित्यिक आयोजन भी होंगे। यहां किताबों का विमोचन और बच्चों का कविता पाठ विशेष आकर्षण होगा।

शुल्क घटा

इस साल पुस्तक मेले में प्रवेश टिकट की दर घटा दी गई है। बच्चों के लिए दस रुपये और वयस्कों के लिए टिकट की कीमत बीस रुपये है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से