Advertisement

मजबूत राजनीतिक संरक्षण के बावजूद महाराष्ट्र में राम के कई उपासक नहीं हैं

16वीं शताब्दी में, महाराष्ट्र के एक लोकप्रिय भक्ति कवि संत एकनाथ महाराज ने काशी (वाराणसी) में तुलसीदास...
मजबूत राजनीतिक संरक्षण के बावजूद महाराष्ट्र में राम के कई उपासक नहीं हैं

16वीं शताब्दी में, महाराष्ट्र के एक लोकप्रिय भक्ति कवि संत एकनाथ महाराज ने काशी (वाराणसी) में तुलसीदास के साथ अपनी बातचीत के बारे में लिखा। अपनी बैठक के दौरान, संस्कृत महाकाव्य रामायण के अवधि संस्करण रामचरितमानस के लेखक तुलसीदास ने हिंदू भगवान राम और उनके जीवन के बारे में विस्तार से बात की। इससे प्रभावित होकर संत एकनाथ ने वह सब कुछ लिखा, जो उन्होंने उस दौरान सुना था। बाद में, मराठी में इस कथन को एकनाथ रामायण या भावार्थ रामायण के रूप में जाना जाने लगा। तुलसीदास की कथा पर आधारित इस संस्करण को लोगों के बीच विश्वास मिला।

वाल्मीकि रामायण के अनुसार, राम ने पंचवटी में यानि महाराष्ट्र में प्रवेश किया। मुंबई विश्वविद्यालय में तुलनात्मक पौराणिक कथाओं के विभाग के उत्कर्ष पटेल, जो पौराणिक कथा भी लिखते हैं, कहते हैं कि यह एकनाथ रामायण ही है जिसने लोगों के बीच महाकाव्य को लोकप्रिय बनाया। पटेल कहते हैं,"एकनाथ एक प्रसिद्ध भक्ति कवि थे, यह उनका आखिरी काम था और माना जाता है कि उन्होंने इसे पूरा नहीं किया था, उनके इस काम को उनके एक छात्र ने खत्म किया था।"

16वीं शताब्दी में, पूरे भारत में महाकाव्य के विभिन्न संस्करण लिखे गए। उन्होंने बताया, "अकबर ने रामायण का फारसी में अनुवाद शुरू किया। कबीर राम-रहीम के बारे में बात करने लगे थे। रामायण के कई अनुवाद हो रहे थे और कई संस्करण सामने आए।" पटेल ने बताया, "यह तब की बात है जब एकनाथ रामायण लोकप्रिय हुई। चूंकि यह तुलसीदास के संस्करण की एकनाथ की स्मृति पर सीधे आधारित थी, इसलिए इसे और अधिक विश्वसनीयता मिली।”

जल्द ही, स्थानीय लोककथाओं से घिरी राम की कहानी ने लोगों का ध्यान खींचा। पटेल ने कहा, "भावार्थ रामायण में कहा गया है कि राम ने स्थानीय देवता तुलजा भवानी की पूजा की और इसे स्थानीय अनुभव दिया। इस तरह की अस्मिता आम है। यह दो अलग-अलग धाराओं का संगम है, जो अक्सर पौराणिक कथाओं में होता है।" यह मध्य महाराष्ट्र में यानी अब नासिक के पास पंचवटी को उस स्थान के रूप में संदर्भित करता है, जहां राम ने अपने वनवास के दौरान अपनी कुटिया बनाई थी। गोदावरी के बाएं किनारे पर स्थित, पंचवटी अपने प्रसिद्ध मंदिरों-पंचमुखी हनुमान मंदिर और कालाराम मंदिर के लिए जाना जाता है।

नासिक का नाम संस्कृत शब्द नासिका से लिया गया है, जिसका अर्थ है नाक। यहीं पर लक्ष्मण ने सीता का अपहरण करने वाले राक्षस राजा रावण की छोटी बहन शूर्पणखा की नाक काट दी थी। नासिक में रहने वाले एक पुजारी प्रथम जोशी गुरुजी के अनुसार, शूर्पणखा को राम से प्यार हो गया था और उसने उन्हें लुभाने की कोशिश की। जब उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया, तो उसने लक्ष्मण को लुभाने की कोशिश की, लेकिन उसमें भी जब वह असफल रही, तो सीता से ईर्ष्या करने वाली शूर्पणखा ने उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश की, जिसपर लक्ष्मण ने तलवार से उसकी नाक काट दी।

पुजारी ने आउटलुक से कहा, "पंचवटी में लक्ष्मणजी ने सीताजी को सुरक्षित रखने के लिए लक्ष्मणरेखा खींची थी और यहीं पर रावण ने सीताजी का हरण किया था।" पौराणिक कथाओं की शोधकर्ता निर्मला कुलकर्णी कहती हैं कि एकनाथ रामायण की लोकप्रियता के बावजूद, राज्य में राम जी की पूजा रामनवमी तक ही सीमित है। कुलकर्णी कहती हैं, "महाराष्ट्र में भक्ति आंदोलन ने विट्ठल और रुक्मिणी की पूजा को लोकप्रिय बनाया। इसने वारकरी संप्रदाय (विट्ठल के भक्त) को जन्म दिया। 1894 में, स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य गंगाधर तिलक ने गणेशोत्सव का सार्वजनिक उत्सव शुरू किया। कुलकर्णी आगे कहती हैं कि महाराष्ट्र में यही दो (विट्ठल और रुक्मिणी) बड़े देवता हैं। उन्होंने बताया कि श्रीराम की पूजा बड़ी नहीं है और न ही हमारे महाराष्ट्र में कई राम मंदिर हैं।

हालांकि, राजनीतिक दलों-विशेष रूप से शिवसेना ने अपनी हिंदुत्व की राजनीति के साथ राम पूजा को लोकप्रिय बनाने की कोशिश की है। 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस में उनकी पार्टी के भाग लेने के बाद, राम जन्मभूमि आंदोलन में संस्थापक बाल ठाकरे की भागीदारी के साथ इसकी शुरुआत हुई। उन्होंने नारा दिया: 'गर्व से कहो, हम हिंदू हैं।' वह कहती हैं, "जहां शिवसेना और भाजपा ने महाराष्ट्र में राजनीतिक उन्माद फैलाने के लिए राम और राम मंदिर मुद्दे का इस्तेमाल किया है। वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में भी कई राम उपासक हैं। राकांपा प्रमुख शरद पवार कथित तौर पर नास्तिक हैं और अयोध्या मंदिर के आलोचक रहे हैं। लेकिन पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने को लेकर मुखर रहे हैं।"

हालांकि राम मंदिर के मुद्दे ने अलग-अलग समय में पूरे महाराष्ट्र में सामाजिक तनाव पैदा किया। कुलकर्णी के अनुसार, राम उपासक अभी भी बहुत अधिक नहीं हैं। उनके अनुसार, "राम नवमी लोकप्रिय हो गई क्योंकि बहुत से लोग साईं बाबा की पूजा करते हैं, जो राम भक्त थे। चूंकि शिरडी में रामनवमी बड़े पैमाने पर मनाई जाती है, इसलिए श्रीराम की पूजा ने भी जोर पकड़ा है। लेकिन जब विट्ठल और गणेश से तुलना की जाती है, तो यह ज्यादा नहीं है।" अब जब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, तो यह महाराष्ट्र के सभी राजनेताओं के लिए एक जरूरी जगह बन गई है। उन्होंने राम का आशीर्वाद लेने के लिए पवित्र स्थान के लिए एक रास्ता दिखाया है।

वहीं, जब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने अपनी छवि को बढ़ावा देना चाहा, तो उन्होंने अयोध्या जाने की योजना बनाई। हालांकि, उत्तर भारतीयों के खिलाफ उनके पिछले कुछ हमले उनके रास्ते में बाधा बन गए और अयोध्या में भाजपा ने उनकी यात्रा का विरोध किया, जिससे उन्हें यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। तब अयोध्या के दशरथ सीट से महंत बृजमोहन दास ने राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले को अपने अतिथि के रूप में अयोध्या आने के लिए आमंत्रित किया, उनके इस निमंत्रण ने राजनीतिक रंग दिया। शिवसेना के राम मंदिर के कट्टर समर्थक होने के बावजूद, अगस्त 2020 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पार्टी से किसी को भी राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन में आमंत्रित नहीं किया गया था। वास्तव में, उद्धव ठाकरे 9 नवंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या का दौरा करने वाले पहले नेता थे, जिसने मंदिर निर्माण को आगे बढ़ाया।

ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार के महाराष्ट्र में सत्ता में 100 दिन पूरे करने के बाद, उन्होंने अयोध्या का दौरा किया और मंदिर के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये के दान की घोषणा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये योगदान उनका अपना पैसा था न कि सरकार का। उन्होंने पहली बार नवंबर 2018 में अयोध्या का दौरा किया था, जब उनकी पार्टी भाजपा के साथ गठबंधन में महाराष्ट्र में सत्ता में थी। इस साल अप्रैल में, जब वह मुख्यमंत्री थे, उद्धव ने देश में कथित रूप से नफरत फैलाने के लिए भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि भगवान राम का जन्म नहीं हुआ था, यह कोई मुद्दा नहीं है उठाने का।

इस साल जून में, बागी मंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा एमवीए सरकार को गिरा दी गई। सत्ता-परिवर्तन होने से पहले एकनाथ शिंदे उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे के साथ अयोध्या गए थे। कई दिनों तक अयोध्या में डेरा डाले रहने वाले शिंदे ने बड़ी धूमधाम से यात्रा का आयोजन किया था। इस दौरान 32 वर्षीय आदित्य ने कहा था, “अयोध्या भारत में आस्था का केंद्र है। 2018 में, शिवसेना ने "पहले मंदिर फिर सरकार" का नारा दिया था। उसके बाद ही राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हुआ। भगवान श्री राम हमारे दिलों में हैं। लोगों की बेहतर सेवा के लिए हमें राम राज्य की स्थापना करनी चाहिए।"

दिसंबर 2009 में, बाल ठाकरे ने कहा था कि शिवसेना देश के प्रधानमंत्री के रूप में एक मुस्लिम का समर्थन करेगी यदि समुदाय अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का समर्थन करता है। शिवसेना ने अयोध्या मंदिर के भूमि पूजन को "बालासाहेब ठाकरे का सपना पूरा" करार दिया था। अयोध्या में राम मंदिर के लिए शिवसेना के मुखर समर्थन के बावजूद, महाराष्ट्र में भगवान राम को समर्पित मंदिरों की संख्या अधिक नहीं हैं। श्री राम के प्रमुख मंदिर नासिक के कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित हैं, जो महाराष्ट्र में 'राम-पथ' से जुड़ा हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement