Advertisement

स्कूल में भी साहित्योत्सव

साहित्य उत्सव या लिट फेस्ट अब स्कूल तक पहुंच गए हैं। अब तक इस तरह के उत्सव किसी शहर में बड़े साहित्यकारों के बीच ही होते थे। यह पहली बार है कि किसी स्कूल ने अपने यहां साहित्योत्सव आयोजित किया है।
स्कूल में भी साहित्योत्सव

जोधपुर में राजमाता कृष्ण कुमारी गर्ल्स पब्लिक स्कूल में तीन दिनों का आईपीएससी साहित्य उत्सव आयोजित किया गया। इसका नाम दिया गया, द लिट विंगडिंग। इस उत्सव का खास मकसद छात्रों में पुस्तकों के प्रति रुचि पैदा करना था। उत्सव में देश के 14 आईपीएससी स्कूलों ने भाग लिया।

इस उत्सव में पुस्तकों के साथ सांस्कृतिक चेतना के लिए भी प्रयास किए गए। छात्राओं ने लोकनृत्य की प्रस्तुति दी। आयोजक स्कूल ही साहित्य उत्सव में विजेता रहा। जबकि दूसरे स्थान पर इंदौर का एमर्राल्ड्स हाइट्स, तीसरे स्थान पर एल.के. सिंघानिया एजूकेशन सेंटर को मिला। मेजबान विद्यालय की प्राचार्या नीरा सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा,  ‘हम कलम की शक्ति को आज पहचान गए है।’ कलम की शक्ति के लिए स्कूल ने अंग्रेजी और हिंदी साहित्य आधारित प्रश्नोत्तरी में भी आयोजित की थी ताकि छात्र साहित्य से जुड़ाव महसूस कर सकें और इस बारे में उनका ज्ञान बढ़े। यहा एक मजेदार हिंदी टर्न कोट आधारित प्रतियोगिता भी आयोजित की गई,  जिसमें दिए गए विषयों पर वक्ता पक्ष व विपक्ष दोनों में अपने मत को प्रस्तुत करना था। निर्णायक डॉ. हरिदास व्यास,  सुषमा चौहान व प्रभाकर शुक्ला थे।

आईपीएससी लिट फेस्ट का शुभारंभ 17 दिसंबर को महाराजा गजसिंह ने किया। पहले दिन लिटरेरी बोनांजा में कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण को श्रद्धांजलि देते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement