Advertisement

अब भारत में खुलने जा रहा है मैडम तुसाद का संग्रहालय

मोम की मूर्तियों के लिए दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित करने वाला मैडम तुसाद का संग्रहालय अब भारत में भी होगा। यह संग्रहालय देश की राजधानी नई दिल्ली के हृदय स्थल कनॉट प्लेस में खुलेगा और इससे पर्यटन को नया आयाम मिलेगा।
अब भारत में खुलने जा रहा है मैडम तुसाद का संग्रहालय

लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में दुनिया भर के दो हजार मशहूर हस्तियों के मोम के पुतले रखे हुए हैं। इसमें असाधारण रूप से जीवंत दिखने वाले पुतले रखे हैं जो बेहद कुशल कारीगरी के नमूने हैं। इसके दिल्ली स्टुडियो में बॉलीवुड और हॉलीवुड सहित विविध क्षेत्रों की हस्तियों के मोम के पुतले होंगे, जिन्होंने न सिर्फ भारतीय ऐतिहासिक बदलावों को दिशा दी बल्कि विश्व में भी प्रभावी बदलाव लेकर आए। दिल्ली के दिल कहे जाने वाले नई दिल्ली में रीगल सिनेमा के निकट अगले वर्ष मैडम तुसाद संग्रहालय का शुभारंभ किया जाएगा।

मैडम तुसाद संग्रहालय का संचालन करने वाले मर्लिन एंटरटेनमेंट्स के उच्चाधिकारी ने आज एक बयान में बताया, मैडम तुसाद का 22वां स्टूडियो जल्द ही दिल्ली में खुलेगा। जब हमने वर्ष 2000 में मैडम तुसाद संग्रहालय में अमिताभ बच्चन का मोम का पुतला रखा, तबसे हमने देखा कि मैडम तुसाद की लोकप्रियता भारतीय दर्शकों के बीच काफी बढ़ गई। ऐसे में देश की राजधानी के दिल में स्थायी केंद्र का विचार बहुत उपयुक्त लगा। उन्होंने बताया, इस केंद्र को दर्शकों के लिए आकर्षक बनाने के लिए हमने ढेर सारे स्थानीय विशेषज्ञों के साथ काम किया जिससे यह सुनिश्चित हो कि दर्शकों को अलहदा अनुभव मिले। इसमें ऐसे रंगों का उपयोग किया गया है जो भारत की भावना को दर्शाता है। हमें इसमें कोई संदेह नहीं कि स्थानीय दर्शक और पर्यटक बिल्कुल नए तरीके से अपने नायक से मैडम तुसाद संग्रहालय में मिल सकेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad