Advertisement

श्रीलंका: 13 जुलाई को ही इस्तीफा देंगे राष्ट्रपति राजपक्षे, पीएम विक्रमसिंघे को दी आधिकारिक सूचना

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को सूचित...
श्रीलंका: 13 जुलाई को ही इस्तीफा देंगे राष्ट्रपति राजपक्षे, पीएम विक्रमसिंघे को दी आधिकारिक सूचना

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को सूचित किया है कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे, जैसा कि पहले घोषित किया गया था। प्रधान मंत्री कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी है। बता दें कि देश में आर्थिक संकट के बीच प्रदर्शनकारियों ने नेताओं के घरों में गुस्से में धावा बोल दिया।

जब प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को उनके आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया, और देश के गंभीर आर्थिक संकट से निपटने के लिए उन्हें पद छोड़ने का आह्वान किया तो श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे ने कहा कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे।

प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने यह भी कहा कि वह इस्तीफा देने और सर्वदलीय सरकार बनाने के लिए रास्ता बनाने के लिए तैयार हैं। उनके कार्यालय के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने उनके निजी आवास को तोड़ दिया और आग लगा दी।

पीएम कार्यालय से एक बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को सूचित किया है कि वह पहले की घोषणा के अनुसार इस्तीफा दे देंगे।"

शनिवार को राष्ट्रपति राजपक्षे ने एक अज्ञात स्थान से अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धन को सूचित किया कि वह बुधवार को पद छोड़ देंगे।

राष्ट्रपति राजपक्षे और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के इस्तीफे पर सहमत होने के बाद विपक्षी दलों ने रविवार को बातचीत की और सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया। श्रीलंका के विपक्षी दल सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने के लिए सोमवार को बातचीत फिर से शुरू करेंगे।

राजपक्षे के राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद नए अध्यक्ष की नियुक्ति और नई सरकार के गठन पर बैठक में चर्चा की जाएगी।

नकदी की कमी से जूझ रहे इस द्वीपीय देश में शनिवार को उस समय उथल-पुथल का माहौल रहा जब प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो में राजपक्षे के आधिकारिक आवास में तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों को बेडरूम में और राष्ट्रपति भवन के स्विमिंग पूल में इधर-उधर छींटाकशी करते देखा गया।

22 मिलियन लोगों का देश श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल की चपेट में है, जो सात दशकों में सबसे खराब है, जिससे लाखों लोग भोजन, दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक चीजें खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

आर्थिक कुप्रबंधन के आरोपों पर देश के नेताओं से इस्तीफा देने का आह्वान करते हुए, हाल के महीनों में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

स्कूलों को निलंबित कर दिया गया है और ईंधन को आवश्यक सेवाओं तक सीमित कर दिया गया है। ईंधन की कमी के कारण मरीज अस्पतालों में जाने में असमर्थ हैं और भोजन की कीमतें बढ़ रही हैं।

ट्रेनों की फ़्रीक्वेंसी कम हो गई है, जिससे यात्रियों को डिब्बों में बैठना पड़ता है।

कोलंबो सहित कई प्रमुख शहरों में, सैकड़ों लोग ईंधन खरीदने के लिए घंटों लाइन में खड़े होने को मजबूर हैं, कभी-कभी प्रतीक्षा करते समय पुलिस और सेना से भिड़ जाते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad