Advertisement

फिलिस्तीन के प्रश्न' पर सुरक्षा परिषद में भारत बोला, "हम वेस्ट बैंक, यरुशलम और गाजा के घटनाक्रम से बहुत चिंतित है"

भारत ने वेस्ट बैंक, यरुशलम और गाजा के घटनाक्रम पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय और...
फिलिस्तीन के प्रश्न' पर सुरक्षा परिषद में भारत बोला,

भारत ने वेस्ट बैंक, यरुशलम और गाजा के घटनाक्रम पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा इस संभावना को रोकने वाले किसी भी कदम के खिलाफ 'मजबूत संकेत' भेजने के महत्व को रेखांकित किया है। 

'फिलिस्तीन के प्रश्न' पर सुरक्षा परिषद की बैठक में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा कि भारत मासाफर यट्टा के घटनाक्रम को देखते हुए चिंतित है, यह देखते हुए कि फिलिस्तीनी परिवारों के संभावित कानूनी निष्कासन पर तनाव बढ़ गया है। 

भारत ने कहा, "हम वेस्ट बैंक, जेरूसलम और गाजा के घटनाक्रम से बहुत चिंतित हैं।  हिंसक हमलों और नागरिकों की हत्या ने कई फिलिस्तीनी और इस्राइली लोगों की जान ले ली है।"

उन्होंने कहा, "विनाश और उकसावे के कार्य भी जारी हैं। हमने लगातार सभी प्रकार की हिंसा के खिलाफ वकालत की है और हिंसा को पूरी तरह से समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराया है।"

उन्होंने कहा कि जमीन पर यथास्थिति को अनावश्यक रूप से बदलने और दो-राज्य समाधान की व्यवहार्यता को कम करने वाले सभी एकतरफा उपायों से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और इस परिषद के लिए किसी भी कदम के खिलाफ एक मजबूत संकेत भेजना बेहद जरूरी है जो इजरायल और फिलिस्तीन के बीच स्थायी शांति की संभावना को रोकता है।"

रवींद्र ने कहा कि भारत ने लगातार पार्टियों के बीच सीधी शांति वार्ता का आह्वान किया है, जिसे नई दिल्ली दो-राज्य समाधान के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में सबसे अच्छा मार्ग मानती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad