Advertisement

श्रीलंका के प्रधान मंत्री ने कहा- कर्ज के कारण अर्थव्यवस्था चरमरा गई है, हम तेल भी नहीं खरीद पा रहे हैं

श्रीलंका के प्रधान मंत्री का कहना है कि महीनों तक भोजन, ईंधन और बिजली की कमी के बाद कर्ज में डूबी उसकी...
श्रीलंका के प्रधान मंत्री ने कहा- कर्ज के कारण अर्थव्यवस्था चरमरा गई है, हम तेल भी नहीं खरीद पा रहे हैं

श्रीलंका के प्रधान मंत्री का कहना है कि महीनों तक भोजन, ईंधन और बिजली की कमी के बाद कर्ज में डूबी उसकी अर्थव्यवस्था "ढह गई" है और अब दक्षिण एशियाई द्वीप राष्ट्र आयातित तेल भी नहीं खरीद सकता है।

प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने संसद को बताया,  “अब हम ईंधन, गैस, बिजली और भोजन की कमी से कहीं अधिक गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं। हमारी अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।"

उन्होंने सांसदों से कहा, "वर्तमान में, सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन $700 मिलियन कर्ज में है। नतीजतन, दुनिया में कोई भी देश या संगठन हमें ईंधन उपलब्ध कराने को तैयार नहीं है। वे नकदी के लिए ईंधन उपलब्ध कराने के लिए भी अनिच्छुक हैं।"

विक्रमसिंघे ने कहा कि सरकार स्थिति को बदलने के लिए समय पर कार्रवाई करने में विफल रही है, क्योंकि श्रीलंका का विदेशी भंडार घट गया है।

उन्होंने आगे कहा, “अगर शुरुआत में कम से कम अर्थव्यवस्था के पतन को धीमा करने के लिए कदम उठाए गए होते, तो आज हम इस कठिन स्थिति का सामना नहीं कर रहे होते। लेकिन हम इस मौके से चूक गए। अब हम रॉक बॉटम में संभावित गिरावट के संकेत देख रहे हैं। ”

श्रीलंका मुख्य रूप से पड़ोसी भारत से 4 बिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइनों द्वारा समर्थित है। लेकिन विक्रमसिंघे ने कहा कि भारत लंबे समय तक श्रीलंका को बचाए नहीं रख पाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad