Advertisement

नेपाल पहुंचे पीएम मोदी, लुंबिनी में सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की रखी आधारशिला

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह करीब 10:30 बजे नेपाल पहुंचे।...
नेपाल पहुंचे पीएम मोदी, लुंबिनी में सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की रखी आधारशिला

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह करीब 10:30 बजे नेपाल पहुंचे। वहां वह नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मिले और लुंबिनी मठ क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की आधारशिला रखी।

माना जा रहा है कि यह केंद्र बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक पहलुओं के सार का आनंद लेने के लिए दुनिया भर के तीर्थयात्रियों और पर्यटकों का स्वागत करने वाला विश्व स्तरीय सुविधा से लैस  होगा।

विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर कहा, "हमारे सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा ने इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज का शिलान्यास किया।" उन्होंने आगे कहा कि केंद्र का निर्माण अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ, नई दिल्ली की पहल पर किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बौद्ध केंद्र एक आधुनिक भवन होगा, यह ऊर्जा, पानी और अपशिष्ट प्रबंधन के मामले में नेटज़ीरो के अनुरूप होगा। सेंटर में प्रार्थना कक्ष, ध्यान केंद्र, पुस्तकालय, प्रदर्शनी हॉल, कैफेटेरिया, कार्यालय और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

केंद्र का निर्माण अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC), नई दिल्ली द्वारा लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट (LDT) द्वारा IBC को आवंटित एक भूखंड पर IBC और LDT के बीच मार्च 2022 में हस्ताक्षरित एक समझौते के तहत किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad