Advertisement

पाकिस्तान: झूठे हलफनामे मामले में इमरान खान को राहत, अदालत ने दी अंतरिम जमानत

पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को चुनाव आयोग को कथित तौर पर...
पाकिस्तान: झूठे हलफनामे मामले में इमरान खान को राहत, अदालत ने दी अंतरिम जमानत

पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को चुनाव आयोग को कथित तौर पर फंडिंग के मामले के संबंध में गलत हलफनामा दाखिल करने के मामले में 31 अक्टूबर तक अंतरिम जमानत दे दी। 

संघीय जांच एजेंसी ने पिछले हफ्ते 69 वर्षीय खान और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ मंगलवार को मामला दर्ज किया था। पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के अनुसार, एक आरिफ मसूद नकवी, जो वूटन क्रिकेट लिमिटेड के मालिक हैं, ने खान की पार्टी के नाम से पंजीकृत एक बैंक खाते में "गलत तरीके से" धन हस्तांतरित किया।

पूर्व प्रधान मंत्री ने सोमवार को विशेष अदालत में जमानत याचिका दायर की, जहां न्यायाधीश राजा आसिफ महमूद ने दलील सुनने के बाद पीकेआर 100,000 के मुचलके के खिलाफ 13 अक्टूबर तक अंतरिम जमानत दी। एफआईए मामला पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा पीटीआई के खिलाफ निषिद्ध धन मामले में पिछले महीने के फैसले पर आधारित है, जिसमें कहा गया था कि पार्टी को वास्तव में प्रतिबंधित स्रोतों से धन प्राप्त हुआ था।

इसने फैसला सुनाया कि पार्टी को "जानबूझकर और जानबूझकर" वूटन क्रिकेट लिमिटेड से धन प्राप्त हुआ, जो अन्य स्रोतों के बीच बिजनेस टाइकून आरिफ नकवी द्वारा संचालित है। खान और अन्य नेताओं ने किसी भी गलत काम से इनकार करते हुए दावा किया कि पीटीआई को प्राप्त सभी धन वास्तव में विदेशों में रहने वाले पाकिस्तानियों से चंदा था।

एफआईए द्वारा जिन लोगों को फंसाया गया है उनमें सरदार अजहर तारिक खान, सैफुल्ला खान न्याजी, सैयद यूनुस अली रजा, आमेर महमूद कियानी, तारिक रहीम शेख, तारिक शफी, फैसल मकबूल शेख, हामिद जमान और मंजूर अहमद चौधरी शामिल हैं।

एफआईए ने दो आरोपियों सैफुल्ला खान न्याजी और हामिद जमान को पहले ही हिरासत में ले लिया है।
पिछले हफ्ते इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने खान को इस मामले में 18 अक्टूबर तक के लिए सुरक्षात्मक जमानत दे दी थी ताकि उचित जमानत के लिए उचित मंच की मांग की जा सके। अदालत ने एफआईए को खान को गिरफ्तार करने से भी रोक दिया।

इस साल अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद से हटाए जाने के बाद से खान विभिन्न मामलों का सामना कर रहे हैं।  उन्होंने कहा है कि मामले मौजूदा सरकार द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध का कार्य थे।

अपने नेतृत्व में अविश्वास मत हारने के बाद अप्रैल में खान को सत्ता से बाहर कर दिया गया था, जिस पर उन्होंने आरोप लगाया था कि रूस, चीन और अफगानिस्तान पर उनकी स्वतंत्र विदेश नीति के फैसलों के कारण उन्हें निशाना बनाने वाली अमेरिका की अगुवाई वाली साजिश का हिस्सा था।  क्रिकेटर से राजनेता बने, जो 2018 में सत्ता में आए, संसद में अविश्वास प्रस्ताव में बाहर होने वाले एकमात्र पाकिस्तानी प्रधान मंत्री हैं।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement