Advertisement

फेसबुक ने 30 और इंस्टाग्राम ने ब्लॉक किए 85 अकाउंट, अमेरिकी चुनावों में देने वाले थे दखल

मंगलवार को फेसबुक ने अपने चुनावी अभियान के तहत एक बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने 30 फेसबुक अकाउंट्स और 85...
फेसबुक ने 30 और इंस्टाग्राम ने ब्लॉक किए 85 अकाउंट, अमेरिकी चुनावों में देने वाले थे दखल

मंगलवार को फेसबुक ने अपने चुनावी अभियान के तहत एक बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने 30 फेसबुक अकाउंट्स और 85 इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं। फेसबुक को इस बात का संदेह था कि ये सभी अकाउंट्स अमेरिकी मध्यवर्ती चुनावों में दखल दे सकते हैँ और इन अकाउंट्स के कुछ विदेशी संस्थाओं से जुड़े होने का आरोप है। फेसबुक ने इसकी जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए दी है।

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में कहा कि इन अकाउंट्स के बारे में उसे जानकारी अमेरिकी प्रवर्तन कानून की ओर से रविवार को मिली थी। अमेरिकी प्रवर्तन कानून को हाल ही में इन अकाउंट्स की गतिविधियों से पता चला था कि ये लोग चुनाव में दखल दे सकते हैं।

रिपोर्ट के बाद फेसबुक को भी इन अकाउंट्स पर संदेह हुआ और उसके बाद कंपनी ने 30 फेसबुक व 85 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया, हालांकि इन अकाउंट्स की जांच अभी भी चल रही है।

पिछले महीने भी कंपनी ने की थी बड़ी कार्रवाई

गौरतलब है कि पिछले महीने भी फेसबुक ने एक विपणन समूह से जुड़े 68 पेज एवं 43 अकाउंट बंद कर दिए थे, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव के दक्षिणपंथी उम्मीदवार जेयर बोलसोनारो के पक्ष में प्रचार कर रहे थे।

फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा, ‘गलतबयानी और स्पैम की हमारी नीतियों का उल्लंघन’ करने के लिए हमने ‘रापोसोस फर्नांडीज एसोसिएट्स’ (आरएफए) से जुड़े पेज एवं अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है। यह कार्रवाई हमारी स्पैम नीतियों का उल्लंघन करने के लिए की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad