Advertisement

एक दिन के भीतर शख्स ने ली 10 बार कोरोना वैक्सीन, अब हुआ ये हाल

न्यूजीलैंड में एक हैरान कर देने वाला वाकया सामने आया है। यहां एक व्यक्ति ने एक दिन के अंदर 10 बार...
एक दिन के भीतर शख्स ने ली 10 बार कोरोना वैक्सीन, अब हुआ ये हाल

न्यूजीलैंड में एक हैरान कर देने वाला वाकया सामने आया है। यहां एक व्यक्ति ने एक दिन के अंदर 10 बार कोरोना वैक्सीन लगवा ली, जिसके बाद अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं। बताया जा रहा है कि व्यक्ति ने इसके लिए 24 घंटो में कई वैक्सीन सेंटरों का दौरा किया और हर डोज के लिए उसे पैसे दिए गए थे।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 वैक्सीन और टीकाकरण कार्यक्रम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने कहा कि मंत्रालय को इस घटना के बारे में पता चलने के बाद बहुत ही गंभीरता से लिया जा रहा है।

इस घटना के बारे में चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में पता चले, जिसने वैक्सीन की अधिक डोज ली है, तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए। इसबीच उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय इस बात की पुष्टि नहीं करेगा कि घटना कहां हुई है।

इस मामले पर टीकाकरण सलाहकार केंद्र की चिकित्सा निदेशक और ऑकलैंड की विश्वविद्यालय की प्रोफेसर निक्की टर्नर ने कहा कि 24 घंटों में इतने सारे टीके लेने का कोई डेटा मौजूद नहीं था, जिसे वैक्सीन का हम उपयोग कर रहे हैं, उसे शुरुआती डेटा के आधार पर डिजाइन किया गया है। यह ह्यूमन बॉडी में अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देने और लोगों को सुरक्षित रखने का काम करता है।

निक्की टर्नर ने कहा कि हम जानते हैं वैक्सीन के कई डोज लेने का अधिक दुष्प्रभाव है। यह निश्चित तौर से सही नहीं है। हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस टीके की इतनी ज्यादा मात्रा लेने के बाद किसी व्यक्ति को किन-किन दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ेगा। यह सुरक्षित काम नहीं है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad