Advertisement

कोरोना वायरस: आखिरकार चीन ने जारी किया आधिकारिक डेटा, पिछले महीने हुई करीब 60 हजार लोगों की मौत

चीन ने शनिवार को पिछले 30 दिनों में देश भर के अस्पतालों में 59,938 नए कोरोनावायरस मौतों की सूचना दी। यह...
कोरोना वायरस: आखिरकार चीन ने जारी किया आधिकारिक डेटा, पिछले महीने हुई करीब 60 हजार लोगों की मौत

चीन ने शनिवार को पिछले 30 दिनों में देश भर के अस्पतालों में 59,938 नए कोरोनावायरस मौतों की सूचना दी। यह आंकड़े तब जारी किए गए हैं जब डब्ल्यूएचओ ने आलोचना की कि बीजिंग महामारी की भयावहता को "भारी रूप से कम-रिपोर्टिंग" कर रहा है।


आधिकारिक मीडिया ने यहां बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि 8 दिसंबर से 12 जनवरी तक अस्पतालों में मरने वालों की संख्या में 59,938 कोविड-19 संबंधित मौतें शामिल हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चिकित्सा मामलों के विभाग के निदेशक जिओ याहुई ने कहा कि चिकित्सा संस्थानों ने कोविड -19 संक्रमणों से उत्पन्न श्वसन विफलता के परिणामस्वरूप 5,503 मौतें और जैसे कि कैंसर या हृदय रोग, कोविड -19 के साथ संयुक्त 54,435 मौतें दर्ज कीं।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि मरने वालों की औसत आयु 80.3 थी और मरने वालों में 90 प्रतिशत की उम्र 65 या उससे अधिक थी।

इसके साथ, दिसंबर 2019 में मध्य चीनी शहर वुहान में पहली बार कोरोनावायरस फैलने के बाद से चीन की आधिकारिक मौत का आंकड़ा बढ़कर 65,210 हो गया।

चीन ने अपनी सख्त शून्य-कोविड रणनीति को छोड़ने के बाद से दैनिक कोविड आंकड़े देना बंद कर दिया है। चीन ने भी लगभग तीन साल के बाद 8 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ ) ने बुधवार को कहा कि चीन देश में संक्रमण की मौजूदा लहर से कोविड-19 की मौतों की संख्या को "भारी कम रिपोर्ट" कर रहा है।

डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माइकल रेयान ने जिनेवा में कहा, "डब्ल्यूएचओ अभी भी मानता है कि चीन से मौतें बहुत कम रिपोर्ट की जाती हैं। यह उन परिभाषाओं के संबंध में है जो उपयोग की जाती हैं, लेकिन डॉक्टरों की आवश्यकता के लिए और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में रिपोर्टिंग करने वालों को इन मामलों की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और हतोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad