Advertisement

अमेरिका में 24 घंटे में 1480 लोगों ने गंवाई जान, एक दिन में दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौतें

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 11 लाख पहुंचने वाली है। पूरी दुनिया में 10,98,456 लोग संक्रमित...
अमेरिका में 24 घंटे में 1480 लोगों ने गंवाई जान, एक दिन में दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौतें

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 11 लाख पहुंचने वाली है। पूरी दुनिया में 10,98,456 लोग संक्रमित हो चुके हैं और मरने वालों की संख्या 59,162 हो चुकी है। अमेरिका में बीते 24 घंटे में 1,480 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की कुल संख्या 7,406 हो चुकी है। वहां संक्रमित होने वालों की संख्या 2.77 लाख से ज्यादा हो चुकी है। हालात नियंत्रण में न आते देख अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना को और ज्यादा सक्रिय कर दिया है।

 जॉन्स हॉपकिंस यूनीवर्सिटी ट्रैकर के अनुसार अमेरिका में रात साढ़े 12.30 बजे (जीएमटी) यानी भारतीय समय के अनुसार सुबह 6 बजे तक 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 1,480 हो गई है। इससे एक दिन पहले अमेरिका में 24 घंटे में 1,169 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में तकरीबन पौने तीन लाख लोग संक्रमित हैं। यह आंकड़ा अन्य देशों के मुकाबले कहीं अधिक है। इसके अलावा अब तक 7,406 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दस लाख को पार कर गई है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 54 हजार से भी ऊपर निकल गई है। चीन के वुहान से फैला संक्रमण पूरी दुनिया को अपने दायरे में ले चुका है। 

वहीं, अन्य देशों की बात करें तो कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले में जर्मनी ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। शुक्रवार शाम तक जर्मनी में संक्रमण के मामले 89,451 हो गए। वहीं चीन में अब तक कुल 81,620 मामले आए हैं। मौतों के मामले में दुनिया भर में इटली और स्पेन सबसे ज्यादा प्रभावित देश हैं। ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में कोराना से 684 लोग जान गंवा चुके हैं तो स्पेन में 961 लोगों की मौत हो गई है। भारत में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है। यहां अब तक 2,547 मामले सामने आ चुके हैं और 62 की मौत हो गई है।

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से 684 लोग जान गंवा चुके है। इसके साथ ही ब्रिटेन में मरने वालों की संख्या 3,605 हो गई है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1480 लोगों की मौत हुई है और यहां मरने वालों की कुल संख्या सात हजार से ज्यादा हो गई है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या दो लाख 45 हजार हो गई है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा मामलों का नया केंद्र बन गया है।

बिगड़े हालात, ट्रंप ने सेना की जिम्मेदारी बढ़ाई

अमेरिका में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। पूरे देश में 2,76,500 लोग कोरोना की चपेट में हैं। अब स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सेना की जिम्मेदारी बढ़ा दी गई है। उल्लेखनीय है कि अब तक सेना सिर्फ मेकशिफ्ट अस्पतालों को बनाने और मेडिकल आपूर्ति के काम में लगी हुई थी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि युद्ध जैसी इस स्थिति से लड़ने के लिए कोई भी बेहतर तरीके से तैयार नहीं है। उन्होंने कहा, 'हम कोरोना वायरस से लड़ने में अपने प्रयास के तहत सेना की जिम्मेदारी बढ़ाने जा रहे हैं। क्योंकि इस युद्ध जैसी स्थिति से लड़ने के लिए कोई बेहतर तरीके से तैयार नहीं है। हम युद्ध जैसी स्थिति में है। एक अदृश्य दुश्मन सामने खड़ा है।'

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व के 207 देशों में 9,76,249 मामले सामने आ गए हैं। 50,489 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से 62 लोगों की मौत हो गई है और अब तक 2,547 मामले सामने आ गए हैं। 

न्यूयॉर्क ने पार किया 9/11 हमले में हुई मौत का आंकड़ा 

अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर जिसने 9/11 का आतंक झेला, अब वह19 साल बाद सबसे बड़ी मानवीय आपदा से भी जूझ रहा है। अकेले इस शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या कई देशों से अधिक है और यहां तक कि इसने कोरोना के केंद्र रहे चीन को भी पीछे कर दिया है। मौत के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वह और भी भयावह हैं। यहां मौत का आंकड़ा 11 सितंबर 2001 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों की संख्या को पार कर चुका है। उस आतंकी हमले में 2,996 लोगों की मौत हो गई थी जिनमें अधिकांश न्यूयॉर्क शहर में हुई थी।

फ्रांस में पिछले 24 घंटों में 588 लोगों की मौत

फ्रांस के अस्पतालों में कोरोना वायरस (कोविड-19) से पिछले 24 घंटों में 588 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही यहां मरने वालों की संख्या 5,000 से ज्यादा हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार नेशनल पब्लिक हेल्थ सर्विस के मुखिया जेरोम सेलोमोन ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। एक मार्च के बाद से 5,091 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने यह भी बताया कि इनमें 83 फीसदी लोगों की उम्र 70 साल से ज्यादा है। फ्रांस के रिटायमेंट होम्स में इसी दौरान 1,416 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही मरनेवालों की संख्या 6,507 हो गई है।

दुनिया भर में कोरोना के मरीज दस लाख से अधिक

दुनिया में कोरोना ने तेजी से पैर पसारे हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अब तक दस लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीज दुनिया भर में मिल चुके हैं। वहीं, महज 93 दिनों में यह आंकड़ा पार हुआ है। आंकड़ों को देखें तो इसके प्रसार में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसने कई देशों को तो तबाह के कगार पर खड़ा कर दिया है। आर्थिक मोर्चे पर और स्वास्थ्य क्षेत्र में भारी संकट पैदा हो गया है।

विदेश से अपने नागरिकों को निकालने में जुटा पाकिस्तान

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर विभिन्न देशों में उड़ानों के बाधित होने और यात्रा प्रतिबंधों के बीच पाकिस्तान ने विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने की कवायद शुरू कर दी है। पाकिस्तान शनिवार से एक उड़ान कार्यक्रम शुरू कर रहा है, जो कि एक सप्ताह तक चलेगा। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि चार से 11 अप्रैल के बीच कुल 17 उड़ान भरी जाएगी और दूसरे देशों से पाकिस्तानियों को वापस लाया जाएगा।

कराची में जुमे की नमाज से रोकने पर पुलिस पर हमला

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर कुछ लोगों को जुमे की नमाज से रोकना पुलिस के लिए भारी पड़ गया। इन लोगों ने पुलिसकर्मियों पर हमला बोल दिया। पुलिसकर्मी किसी तरह भागकर और एक घर में छिपकर खुद को बचा सके। पाकिस्तान में कोरोना लॉकडाउन के मद्देनजर सामूहिक नमाज पर रोक है। संघीय व प्रांतीय सरकारों ने फैसला किया हुआ है कि मस्जिद में किसी भी सूरत में पांच से अधिक लोग नमाज नहीं पढ़ सकते। कई उलेमा ने सरकार का साथ देने का वादा किया, इसके बावजूद बीते जुमे को कई जगहों पर सामूहिक नमाज पढ़ने की कोशिश हुई थी।

पर्ल मामले में पाकिस्तानी अदालत के फैसले पर अमेरिका बिफरा

पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के चारों आरोपियों को मुक्त करने के पाकिस्तानी अदालत के फैसले पर अमेरिका ने कड़े शब्दों में आपत्ति जताई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इन चारों को पहले मिली सजा को बदलने के सिंध हाईकोर्ट के फैसले को 'पूरी दुनिया के आतंकवाद के शिकार लोगों का अपमान' बताया है।

अमेरिका की दक्षिण व मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने ट्वीट कर इस मामले में अमेरिका के रुख का खुलासा किया। साथ ही, उन्होंने इस पर संतुष्टि भी जताई कि पाकिस्तानी अभियोजकों ने सिंध हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करने का इरादा किया है।

भारत में 2,500 से ज्यादा कोरोना के मरीज

भारत में कोरोना वायरस के नए मामले बढ़कर 2,547 हो गए हैं, जबकि इस वायरस की वजह से अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 2,547 मामलों में 2,322 कोरोना के सक्रिय केस हैं और 162 ऐसे मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले दिनों दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में से अब तक कुल 647 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। बताया जा रहा है कि ये लोग 14 राज्यों के हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad