Advertisement

कौन है गोपाल सिंह चावला, जिसके साथ सिद्धू की तस्वीर पर मचा है हंगामा

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का नाम एक और विवाद के साथ जुड़ गया है। सिद्धू...
कौन है गोपाल सिंह चावला, जिसके साथ सिद्धू की तस्वीर पर मचा है हंगामा

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का नाम एक और विवाद के साथ जुड़ गया है। सिद्धू के पाकिस्तान जाने को लेकर मचा हंगामा अभी थमा भी नहीं था कि सोशल मीडिया में जारी एक फोटो से उनकी यह यात्रा भी विवादों की भेंट चढ़ गई है।

दिल्ली के विधायक और अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक फोटो ट्वीट करते हुए सिद्धू की खालिस्तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला के साथ तस्वीर साझा की है। गोपाल सिंह के साथ सिद्धू की तस्वीर आने के बाद सियासी आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इसे लेकर अकाली दल ने सिद्धू से इस्तीफे तक की मांग की है।

कौन है गोपाल सिंह चावला?

गोपाल सिंह चावला उर्फ गोपी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव है और उसे 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी माना जाता है। बीते 21 और 22 नवंबर को भारतीय उच्चायोग के राजनयिक अधिकारियों के साथ गुरुद्वारा ननकाना साहब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में बदसलूकी में भी चावला का नाम सामने आया था।

गोपाल चावला अक्सर भारत-विरोधी प्रदर्शन आयोजित करता है और और उससे जुड़ी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर कर भारत को धमकी देता नजर आता है।

2015 में हुए दीनानगर आतंकी हमले से पहले चावला आतंकी सरगना हाफिज सईद के साथ मंच साझा करता दिखा था। पंजाब के गुरदासपुर जिले स्थित दीनानगर पुलिस स्टेशन पर 27 जुलाई 2015 को आतंकियों ने हमला किया था। इस हमले में एसपी समेत 4 पुलिसवाले शहीद हुए थे, जबकि 3 आम नागरिकों की भी मौत हुई थी।

अगस्त 2017 में चावला ने पंजाब में खालिस्तानी आतंकवाद को दोबारा जीवित करने की अपील की थी और कहा था कि इसमें मिल्ली मुस्लिम लीग जैसे संगठनों की मदद ली जानी चाहिए। बता दें कि मिल्ली मुस्लिम लीग प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद का ही संगठन है।

सिरसा ने मांगा सिद्धू का इस्तीफा

अकाली नेता मनजिंदर सिंह ने ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सिरसा पर सवाल उठाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने यह कहते हुए पाक का दौरा करने से मना कर दिया था कि पाक भारत और पंजाब के खिलाफ गतिविधियों का समर्थन करता है, लेकिन उसके अपने ही मंत्री (नवजोत सिंह सिद्धू) उनकी इच्छा के खिलाफ वहां जाते हैं और गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो खिंचवाते हैं, जो हाफिज सईद का करीबी और भारत विरोधी है। क्या कैप्टन साहब अपने गैरजिम्मेदार मंत्री को हटाएंगे।

उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा कि एक ग्रुप फोटो में नरेंद्र मोदी से बहुत दूर नीरव मोदी के खड़े होने पर बवाल मचाने वाले राहुल गांधी आज इस फोटो पर क्या कहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement