Advertisement

उद्घाटन समारोह के बिना आज से शुरू होगा आईपीएल-12, पहले मैच में धोनी-विराट होंगे आमने-सामने

इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट का 12वां संस्करण आज से चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर दो दिग्गज...
उद्घाटन समारोह के बिना आज से शुरू होगा आईपीएल-12, पहले मैच में धोनी-विराट होंगे आमने-सामने

इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट का 12वां संस्करण आज से चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर दो दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की टीमें उतरने के साथ शुरू हो जाएगा। पहला मुकाबला चेन्नै सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू के बीच होगा। दोनों टीमें पहली बार उद्घाटन मैच में आमने-सामने होंगी। ऐसा पहली बार होगा कि यह टूर्नामेंट विश्व कप से पहले हो रहा हो। 23 मार्च से होने वाले आईपीएल-12 का फाइनल 12 मई को होगा, जबकि विश्वकप के मुकाबले 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में होने हैं। इस लीग को एक दशक से भी ज्यादा हो चुका है लेकिन इसका रोमांच अब भी बरकरार है।

नहीं होगा उद्घाटन समारोह

इस बार आईपीएल के 12वें संस्करण में उद्घाटन समारोह नही होगा। बीसीसीआई ने यह फैसला 14 फरवरी को पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया है। इसके अलावा सीएसके ने कहा है ‌कि वह अपनी टीम के पहले मैच में टिकट बिक्री से होने वाली आमदनी पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए देगी।

आरसीबी पर भारी रही है सीएसके

आईपीएल के अब तक के 11 संस्करण में सीएसके और आरसीबी के बीच कुल 23 मुकाबले हुए हैं। इनमें से धोनी की अगुआई वाली चेन्नै टीम 15 मैच जीतने में सफल रही है। वहीं, विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी सात मैच ही जीत पाई और एक मैच का नतीजा नहीं निकला। आरसीबी ने हालांकि एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए अपने सात में से पिछले छह मैच हारे हैं। इसमें 2 फाइनल भी शामिल हैं- आईपीएल 2011 और चैंपियंस लीग टी-20 का खिताबी मैच। इसके अलावा 2014 के बाद से अब तक विराट कोहली की टीम सीएसके को हरा नहीं पाई है।

आरसीबी अब तक नही जीत पाई है आईपीएल

वहीं, अगर बेंगलूरू में आरसीबी के खिलाफ सीएसके के प्रदर्शन की बात की जाए तो वहां भी बाजी धोनी की टीम के ही हाथ लगी है। सीएसके ने बेंगलूरू में 8 में से 4 में जीत हासिल की है, जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मैच का नतीजा नहीं निकला। विराट की टीम अगर धोनी के धुरंधरों को उनके गढ़ में हरा देती है तो इससे बड़ी शुरुआत उनके लिए कुछ नहीं हो सकती। जहां सीएसके ने अब तक तीन आईपीएल खिताब जीतें हैं तो वहीं दूसरी ओर आरसीबी अभी तक खिताब को तरस रही है।

आरसीबी ने नहीं जीता एक भी पहला मैच

सीएसके 5वीं बार टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेगी। अब तक हुए 4 मुकाबलों में से वह 2 को जीतने में सफल रही है। उसने 2009 में मुंबई इंडियंस, 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स, 2012 और 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ टूर्नामेंट का पहला मैच खेला। इसमें से 2009 और 2012 में वह हार गई थी। आरसीबी तीसरी बार टूर्नामेंट के पहले मैच में उतरेगी। इससे पहले हुए दो मैचों में उसे हार मिली है। 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में उसे कोलकाता नाइटराइडर्स ने 140 रन से हराया था। 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उसे 35 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

सीएसके है अनुभव से भरपूर

सीएसके की मुख्य टीम की उम्र 30 के पार है और अनुभव से भरपूर है। मसलन धोनी और शेन वॉटसन दोनों 37 वर्ष के हैं जबकि ड्वेन ब्रावो 35, फाफ डु प्लेसिस 34, अंबाती रायुडू और केदार जाधव 33 और सुरेश रैना 32 बरस के हैं। स्पिनर इमरान ताहिर 39 और हरभजन सिंह 38 वर्ष के हैं। भारतीय टीम से बाहर चल रहे लेग स्पिनर कर्ण शर्मा (31) और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा (30) भी 30 वर्ष के पार हैं।

सीएसके के अंबाती रायुडू और रविंद्र जडेजा अच्छा प्रदर्शन करके विश्वकप टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। वहीं, आरसीबी के तेज गेंदबाज उमेश यादव की नजरें भी आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर विश्वकप टीम में अपनी जगह बनाने पर होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad